व्यापार युद्ध से अमेरिका और चीन को हो रहा है नुकसान, कम हुआ आयात-निर्यात

punjabkesari.in Sunday, Sep 08, 2019 - 03:52 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया की दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं चीन और अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध लगातार जारी है। इन घटनाक्रमों के बीच अगस्त में चीन का अमेरिका के साथ व्यापार 10 फीसदी से अधिक घट गया है। हालांकि, दोनों देश आपसी विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत की तैयारी कर रहे हैं लेकिन शुल्क को लेकर मतभेद लगातार गहरा रहे हैं, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर के लिए भी चुनौती बना हुआ है। 

PunjabKesari

चीन में अमेरिकी उत्पादों का आयात घटा
रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, चीन में अमेरिकी उत्पादों का आयात माह के दौरान 22.5 फीसदी घटा है। चीन ने अपनी शुल्क दरें बढ़ा दी हैं और कंपनियों को ऑर्डर रद्द करने को भी कहा है जिससे उसका अमेरिका से आयात नीचे आया है। चीन ने अपने निर्यातकों से अमेरिका के स्थान पर अन्य बाजारों में विकल्प तलाशने को कहा है लेकिन कमजोर होती वैश्विक मांग की वजह से उन्हें इसमें दिक्कतें आ रही हैं। 

PunjabKesari

चीन का वैश्विक निर्यात भी घटा
अगस्त में चीन का वैश्विक निर्यात तीन फीसदी घटा। जुलाई में चीन का वैश्विक निर्यात 12.2 फीसदी बढ़ा था। अमेरिका और चीन के वार्ताकार अक्टूबर में बातचीत की तैयारी कर रहे हैं। इसमें चीन के व्यापार अधिशेष और उसकी प्रौद्योगिकी विकास रणनीति को लेकर चर्चा होगी। दोनों पक्षों ने अभी तक इस गतिरोध को समाप्त करने के लिए किसी तरह की रियायत देने का संकेत नहीं दिया है।

PunjabKesari

अमेरिकी उपभोक्ताओं को भारी पड़ रहा ट्रेड वॉर
चीन और अमेरिका के बीच चल रहा ट्रेड वॉर खुद अमेरिकी नागरिकों को बेहद भारी पड़ रहा है। करीब एक साल से ज्यादा समय से चल रही ट्रेड वॉर के कारण हो रही शुल्क बढ़ोतरी को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति का मानना है कि यह बोझ चीनी कंपनियों को उठाना पड़ रहा है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इसका खामियाजा अमेरिकी कंपनियों और उपभोक्ताओं को ज्यादा उठाना पड़ा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News