कोरोना वायरस की वजह से गिरा Amazon का लाभ, बिक्री में हुआ इजाफा

punjabkesari.in Friday, May 01, 2020 - 02:32 PM (IST)

न्यूयॉर्कः ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन की बिक्री साल की पहली तिमाही में बढ़ गई। कोरोना वायरस संकट के बीच ज्यादा से ज्यादा लोगों के घर बैठे खरीदारी करने से उसकी बिक्री में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई लेकिन लाखों लोगों को घर बैठे डिलिवरी देने से उसकी लागत बढ़ी है। इस वजह से उसका जनवरी-मार्च तिमाही का लाभ 29 प्रतिशत कम हो गया।

यह भी पढ़ें- नारायण मूर्ति ने किया आगाह, कहा- लंबा चला लॉकडाउन तो कोरोना नहीं बल्कि भूख से मरने लगेंगे लोग

कंपनी की आय वाल स्ट्रीट के अनुमान से कम रही। इसलिए बृहस्पतिवार को कंपनी के शेयर में करीब 5 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। समीक्षावधि में कंपनी का शुद्ध लाभ 2.54 अरब डॉलर रहा। पिछले साल इसी तिमाही में यह 3.56 अरब डॉलर था। हालांकि कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस ने कहा कि कंपनी अभी और अधिक खर्च करेगी।

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन के बीच उपभोक्ताओं को राहत, सस्ता हुआ LPG सिलेंडर 

बेजोस ने कहा कि कंपनी के दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) में करीब चार अरब डॉलर या उससे थोड़ा अधिक का व्यय करने की उम्मीद है। यह राशि कर्मचारियों के ओवरटाइम (काम के घंटों से अतिरिक्त काम) के भुगतान, मास्क एवं अन्य सुरक्षा बंदोबस्त करने, अमेजन के गोदामों को कीटाणुमुक्त (सैनेटाइज) करने पर खर्च की जाएगी। कंपनी ने कहा कि अन्य पारंपरिक खुदरा कंपनियों के मुकाबले उसकी वित्तीय हालत बेहतर है। 

यह भी पढ़ें-  लॉकडाउन का असरः ठप पड़ा मारुति का कारोबार, अप्रैल में नहीं बिकी एक भी कार

मैकीज, कोहल्स और गैप ने अपने स्टोर अस्थायी तौर पर बंद कर दिए हैं और इससे उनकी बिक्री को बहुत नुकसान हो रहा है। उन्होंने अपने कर्मचारियों को वेतन देना बंद कर दिया है। अमेजन को सामान की त्वरित डिलिवरी के लिए जाना जाता है लेकिन ऑर्डर की संख्या बढ़ने से इसमें आम तौर पर लगने वाला दो दिन का समय बढ़कर एक हफ्ता हो गया है। वहीं टॉयलेट पेपर और सैनेटाइजर जैसे कई उत्पादों का स्टॉक खत्म हो गया है। 

कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी ब्रायन ओलासावस्की ने कहा कि अभी वह नहीं बता सकते कि डिलिवरी प्रक्रिया कब सामान्य होगी। हालांकि कंपनी ने ऑर्डर की समय पर डिलिवरी के लिए 1,75,000 लोगों को नौकरी पर रखा है। साथ ही उन्हें हर घंटे के लिए दो डॉलर का अतिरिक्त भुगतान भी कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News