Amazon के मालिक जेफ बेजोस की दौलत 200 अरब डॉलर के पार, बने दुनिया के पहले अमीर शख्स

punjabkesari.in Thursday, Aug 27, 2020 - 04:59 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी के हालात हैं और कई बड़ी अर्थव्यस्थाएं संकट के दौर से गुजर रही हैं। लेकिन ऐसे में अमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस की दौलत ने 200 अरब डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया है। भारतीय रुपए में तबदील करें तो 200 अरब डॉलर की कीमत लगभग 15 लाख करोड़ रुपये होती है। ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स के अनुसार, 26 अगस्त को अमेजॉन का शेयर प्राइस 2.3% बढ़कर 3,423 डॉलर प्रति शेयर हो गया, जिसके बाद बेजोस की संपत्ति 200 बिलियन डॉलर (15 लाख करोड़) संपत्ति वाले दुनिया के पहले शख्स बन गए।

PunjabKesari
फोर्ब्स की रिपोर्ट की मानें तो जेफ बेजोस 204.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। उनकी संपत्ति दुनिया के दूसरे सबसे अमीर बिल गेट्स से करीब 90 बिलियन डॉलर ज्यादा है। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स 116.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। The Wrap की रिपोर्ट के अनुसार बेजोस की संपत्ति Nike, Pepsi and McDonald's जैसी कंपनियों से अधिक है। इन तीनों कपंनियों की संपत्ति 139 बिलियन डॉलर से लेकर 191 बिलियन डॉलर आंकी गई है।

PunjabKesari
बता दें कि इस साल की शुरूआत से ही अमेजॉन का स्टॉक में 80 फीसदी तक की बढ़ौतर हुई है। बेज़ोस के अमेजॉन में लगभग 11% शेयर हैं, जिसकी उनकी दौलत में 90 फीसदी तक हिस्सेदारी है। जेफ बेज़ोस के पास अमेजॉन के अलावा अमेरिका के बड़े अखबार वॉशिंगटन पोस्ट, ऐरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजन के भी मालिक हैं।

PunjabKesari
बेजोस ने 5 जुलाई को अपनी पत्नी मैकेंजी स्कॉट को तलाक दे दिया था, जिसके बदले उन्हें 38 बिलियन डॉलर में डिवोर्स समझौता करना पड़ा। अगर उन्हें तलाक सेटलमेंट से न गुजरना पड़ता तो बेज़ोस पहले ही 200 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक बन गए होते।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News