1 अप्रैल से सभी कारों में डुअल फ्रंट एयरबैग होगा जरूरी, सरकार ने पेश किया प्रस्‍ताव

punjabkesari.in Wednesday, Dec 30, 2020 - 11:54 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः एक अप्रैल 2021 से ऑटो मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को वाहनों के आगे दोनों तरफ ही एयरबैग्स लगाना अनिवार्य हो जाएगा। ड्राइवर और उसके बगल में बैठे पैसेंजर के लिए भी एयरबैग्स का होना अनिवार्य किया जा सकता है। सड़क, परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को लेकर एक ड्राफ्ट तैयार किया है। माना जा रहा है कि कार में डुअल फ्रंट एयरबैग्स को 1 अप्रैल 2021 से अनिवार्य कर दिया जाएगा।

PunjabKesari

मंत्रालय ने हितधारकों से मांगा सुझाव
मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'अगले 30 दिन में सभी हितधारकों को इस प्रस्ताव पर अपना सुझाव देने का मौका है। सड़क सुरक्षा को लेकर यह एक प्रमुख कदम है। ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स पहले से ही डुअल फ्रंट एयरबैग्स का विकल्प दे रहे हैं, इसका मतलब है कि वो इस पहलू के महत्व को भली-भांति जानते हैं। अब हम इसे सभी वैरिएंट और मॉडल्स के लिए अनिवार्य करने का प्रस्ताव ला रहे हैं।'

PunjabKesari

4 महीने के अंदर दूसरी बार बढ़ सकती हैं कीमतें
फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने भी इस प्रस्ताव का स्वागत किया है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि इस कदम से 4 महीने के अंदर लगातार दूसरी बार वाहनों की कीमतों में इजाफा हो सकता है। ऑटो मैन्युफैक्चरर्स ने पहले ही जनवरी महीने से स्टील की बढ़ती कीमतों की वजह से कार के दाम में इजाफा करने का ऐलान किया है। अब पैसेंजर साइड में भी एयरबैग लगाने की वजह से एंट्री लेवल की कारों का दाम में 5,000 रुपए से लेकर 8,000 रुपए तक बढ़ सकता है।

PunjabKesari

ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री द्वारा तैयार किए ड्राफ्ट नोटिफिकेशन में कहा गया है कि वाहन नि​र्माता कंपनियां अगर नया मॉडल लॉन्च कर रही हैं तो 1 अप्रैल 2021 से और मौजूदा मॉडल्स में 1 जून 2021 से फ्रंट सीट पर बैठने वाले व्यक्ति के लिए एयरबैग लगाना अनिवार्य होगा। यह ड्राइवर के अतिरिक्त होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News