अलीबाबा हांगकांग शेयर बाजार में होगी लिस्टेड, लेकर आएगी 1.06 लाख करोड़ का IPO

punjabkesari.in Saturday, Nov 09, 2019 - 04:32 PM (IST)

नई दिल्लीः चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा जल्द ही हांगकांग शेयर बाजार में लिस्टेड होगी। इसके लिए कंपनी 1.06 लाख करोड़ रुपए (15 अरब डॉलर) का आईपीओ लेकर के आएगी। कंपनी को ऐसा करने के लिए अगले हफ्ते हांगकांग के शेयर लिस्टिंग कमेटी से मंजूरी मिल सकती है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक कंपनी के इस फैसले से हांगकांग को बहुत ज्यादा आर्थिक फायदा होगा। इससे पहले 2014 में कंपनी ने न्यूयॉर्क शेयर बाजार में दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ लाकर के 25 अरब डॉलर जुटाए थे। 

सुधरेगी स्थितियां
अलीबाबा इससे पहले अगस्त में आईपीओ लाना चाह रही थी लेकिन हांगकांग में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के चलते योजना टाल दी गई थी। अलीबाबा के आईपीओ लाने से ऐसे विरोध प्रदर्शन में कमी आने की उम्मीद है। अलीबाबा का सिंगल्स डे चीन का सबसे बड़ा सालाना ऑनलाइन शॉपिंग डे होता है। इस बार यह 11 नवंबर को है। पिछले साल कंपनी की सिंगल्ड डे सेल 30 अरब डॉलर रही थी।

अलीबाबा ने पिछले हफ्ते जुलाई-सितंबर तिमाही के वित्तीय नतीजे भी घोषित किए थे। इस तिमाही में कंपनी की आय 40 फीसदी बढ़कर 119.02 अरब युआन रही थी। पिछले साल सितंबर तिमाही में यह आय 85.15 अरब युआन थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News