अलीबाबा ग्रुप बेच रहा जोमैटो में अपनी कुछ हिस्सेदारी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 30, 2022 - 11:24 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग्स लिमिटेड ऑनलाइन फूड डिलिवरी ऐप कंपनी जोमैटो में करीब 3 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है। अलीबाबा फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो में यह हिस्सेदारी 20 करोड़ डॉलर में एक ब्लॉक डील के जरिए बेचेगी। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। दिग्गज ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टैनली इस डील की ब्रोकर है। इस डील से जोमैटो के शेयर में बड़ी हलचल देखने को मिल सकती है।

अलीबाबा ने जोमैटो में दो सब्सिडियरी कंपनियों के जरिए 13 फीसदी की हिस्सेदारी रखी हुई है। बुधवार को 3 फीसदी शेयर ब्लॉक डील में बेचने के बाद अलीबाबा के पास 10 फीसदी हिस्सेदारी रह जाएगी। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि एंट फाइनेंशियल और अलीपे जोमैटो में अपनी हिस्सेदारी घटाकर करीब 10 फीसदी कर लेगी।

सीनियर लेवल के लोगों ने दिया इस्तीफा

अलीबाबा का आंशिक निकास ऐसे समय में आया है जब जोमैटो ने हाल ही में सीनियर लेवल के लोगों ने इस्तीफा दे दिया है। कंपनी ने करीब 4 फीसदी लोगों की छंटनी भी कर रहा है। माना जा रहा है कि ये ब्लॉक डील बुधवार को हो सकता है, जिसमें अलीबाबा ग्रुप जोमैटो के मंगलवार के क्लोजिंग प्राइस से 5 से 6 फीसदी के डिस्काउंट पर शेयर बेचने जा रहा है।

शेयर में आई 55% की गिरावट

इस साल ज़ोमैटो के शेयर की कीमत में 55 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है, भले ही कंपनी ने हाल की तिमाहियों में तेज राजस्व वृद्धि देखी हो। इससे पहले जुलाई महीने में जोमैटो में लॉक इन पीरियड के खत्म होने के बाद कंपनी के बड़े निवेशक सिकोइया कैपिटल इंडिया, टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट और Uber ने अपनी हिस्सेदारी ब्लॉक डील या फिर ओपेन मार्केट में बेची थी।

अगस्त के अंतिम सप्ताह में, ज़ोमैटो ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि सिकोइया कैपिटल ने 6 सितंबर, 2021 और 14 अक्टूबर, 2021 के बीच 6.7 करोड़ शेयर और 27 जून 2022 से 25 अगस्त, 2022 के बीच 10.5 करोड़ शेयर बेचकर अपनी हिस्सेदारी को 6.41 प्रतिशत से घटाकर 4.4 प्रतिशत कर दिया। डिलीवरी हीरो, जिसकी फूड डिलीवरी यूनिकॉर्न में लगभग 1.6 प्रतिशत हिस्सेदारी थी ने जुलाई में खुले बाजार में अपनी पूरी हिस्सेदारी $60 मिलियन में बेच दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News