आयकर विभाग ने टैक्सपेयर्स को किया Alert, कहा- ऐसे लिंक पर न करें क्लिक

punjabkesari.in Sunday, May 03, 2020 - 02:29 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आयकर विभाग ने टैक्सपेयर्स को रिफंड का वादा करने वाले ‘फिशिंग' ई-मेल से आगाह किया है। विभाग ने रविवार को ट्वीट कर करदाताओं को सतर्क करते हुए कहा कि वे ऐसे किसी लिंक पर क्लिक नहीं करें, जिसमें रिफंड का वादा किया गया हो। ये संदेश आयकर विभाग की ओर से नहीं भेजे गए हैं।

यह भी पढ़ें- RBI ने रद्द किया CKP को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस, ग्राहकों की बढ़ी मुश्किल

ताजा आंकड़ों के अनुसार 8-20 अप्रैल के दौरान विभाग ने विभिन्न श्रेणी के करदाताओं को 9,000 करोड़ रुपए से अधिक के 14 लाख रिफंड जारी किए हैं। इनमें व्यक्तिगत, हिंदू अविभाजित परिवार, प्रॉप्राइटर, फर्म, कॉरपोरेट, स्टार्टअप्स और लघु एवं मझोले उपक्रम (एसएमई) श्रेणी के आयकरदाता शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस महामारी में वॉरेन बफेट ने निवेशकों को किया आगाह, दिए निवेश के मंत्र

वित्त मंत्रालय ने 8 अप्रैल को कहा था कि वह कोविड-19 की वजह प्रभावित लोगों और कंपनियों को राहत के लिए आयकर रिफंड जारी करने की प्रक्रिया को तेज करेगा। मंत्रालय ने कहा था कि पांच लाख रुपए तक के लंबित रिफंड जारी करने के काम में तेजी लाई जाएगी। इससे 14 लाख करदाताओं को लाभ होगा।  

यह भी पढ़ें- Alert! देश में नए तरीके से हो रहा साइबर फ्रॉड, हो जाएं सावधान

डिपार्टमेंट ने नहीं मांगी निजी जानकारी
आयकर विभाग ने ट्वीट में कहा, टैक्सपेयर्स सावधान! कृपया किसी भी फेक लिंक पर क्लिक न करें जो रिफंड देने का वादा करता है। ये संदेश इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से नहीं भेजे गए हैं। कृपया यहां विवरण ध्यान से पढ़ें https://incometaxindia.gov.in/Pages/report-phishing.aspx इसमें लिखा है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ई-मेल के जरिए विस्तृत व्यक्तिगत जानकारी का अनुरोध नहीं करता है। IT डिपार्टमेंट पिन नंबर, पासवर्ड या क्रेडिट कार्ड, बैंक या अन्य वित्तीय खातों की जानकारी का अनुरोध करते हुए ई-मेल नहीं भेजता है।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का कहना है कि वो टैक्सपेयर्स को ई-मेल भेजकर रिफंड प्रोसेस करने का कन्फर्मेंशन मांग रहा है। ऐसे सभी कन्फर्मेशन केवल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आधिकारिक ई-फाइलिंग पोर्टल- http://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home करने की आवश्यकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News