घरेलू विमानों के लिए Air India की टिकट बुकिंग आज से शुरू, 25 मई को भरेगा उड़ान

2020-05-22T12:17:26.703

बिजनेस डेस्कः 51 शहरों के लिए इंडिगो एयरलाइन की बुकिंग शुरू हो गई है। इसके बाद स्पाइस जेट और एयर इंडिया ने भी बुकिंग विंडो खोल दिए। तीनों एयरलाइन के दिल्ली से मुंबई तक के सारे टिकट एक घंटे में बुक हो गए। अन्य शहरों के लिए बुकिंग जारी है। 

डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) की ओर से सभी एयरलाइंस को रूट और स्टेशन चार्ट दे दिया गया है। अब ये कंपनियां तय करेंगी कि उन्हें किस रूट पर सेवाएं शुरू करनी हैं और उसके लिए बुकिंग कब से शुरू करनी है। कुल 8 एयरलाइंस को रूट एलॉट हुआ है। इनमें एयर इंडिया, इंडिगो, गो एयर, एयर एशिया, एलायंस एयर, स्पाइस जेट, ट्रू जेट और विस्तारा शामिल हैं। अभी ट्रू जेट, विस्तारा, एलायंस एयर, एयर एशिया और गो एयर में बुकिंग शुरू नहीं हुई है। 

PunjabKesari

 

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने गुरुवार को घरेलू उड़ानों के लिए डिटेल गाइडलाइन जारी की। इसमें बताया कि अभी केवल 33% उड़ाने ही शुरू होंगी। उन्होंने बताया कि अगले तीन महीने तक के लिए किराए फिक्स कर दिए गए हैं ताकि एयरलाइन मनमानी नहीं कर सकें। दिल्ली-मुंबई का 90-120 मिनट की उड़ान का मिनिमम किराया 3 हजार 500 रुपए और मैक्सिमम 10 हजार रुपए होगा।

PunjabKesari

40% सीटें सस्ते में मिलेंगी
विमानन मंत्रालय के सचिव प्रदीप सिंह खरौला ने बताया कि 40% सीटें प्राइस बैंड के मिडपॉइंट से कम प्राइस पर बेची जाएंगी। उन्होंने उदाहरण दिया कि 3 हजार 500 रुपए से 10 हजार रुपए के प्राइस बैंड का मिडपॉइंट 6 हजार 700 रुपए होता है। यानी इस प्राइस बैंड में 40% सीटें 6 हजार 700 रुपए से कम प्राइस पर बुक करनी होंगी।  

PunjabKesari

क्या हैं नई गाइडलाइंस

  • घरेलू यात्रा के लिए पैसेंजर्स को 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना जरूरी है
  • एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग करने के बाद ही अंदर एंट्री होगी
  • 14 साल से अधिक उम्र वाले पैसेंजर्स के लिए फोन में आरोग्य सेतु ऐप जरूरी है। आरोग्य सेतु में अगर ग्रीन नहीं दिखा तो एंट्री नहीं मिल पाएगी
  • यात्रियों को अपनी पर्सनल गाड़ी या आधिकृत टैक्सी सर्विस का उपयोग करना होगा
  • यात्रियों को ट्रॉली के उपयोग को कम से कम करना होगा
  • यात्रियों को बिना लाइन के बोर्डिंग पास मिलेगा
  • सभी पैसेंजर्स को मास्क और ग्लव्स पहनना जरूरी होगा

जिनकी फ्लाइट के डिपार्चर में 4 घंटे का समय बाकी है उन्हें एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में एंट्री करने दी जाएगी। इससे ज्यादा समय वालों को एयरपोर्ट बिल्डिंग में एंट्री नहीं दी जाएगी।
 


jyoti choudhary

Related News