संकट से जूझ रही एयर इंडिया को एक और झटका

punjabkesari.in Tuesday, Feb 11, 2020 - 12:31 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: पिछले महीने एयरलाइन का निजीकरण करने के लिए सरकार द्वारा रुचिपत्र (ई.ओ.आई.) जारी करने के बाद एयर इंडिया में टिकट बुकिंग को लेकर लगभग 15 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। इस गिरावट के कारण एयर इंडिया यात्रियों को आश्वस्त करने के लिए ट्रैवल एजैंटों से संपर्क कर रही है कि बुकिंग पर खर्च किया गया उनका पैसा अटक नहीं जाएगा क्योंकि एयरलाइन के निजीकरण के बाद केवल मालिक बदल जाएगा।

 

एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हवाई यात्रा के लिए गर्मियों की छुट्टियां पीरियड्स में से एक हैं। हालांकि मार्च तक की गई बुकिंग के आंकड़ों के अनुसार एयरलाइन ने यात्रियों की काफी संख्या खो दी है, जो प्रबंधन के लिए चिंता का विषय है। एयर इंडिया के प्रवक्ता धनंजय कुमार ने कहा कि जैसा कि एयरलाइन के लिए विनिवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है, इसका मालिक जल्द ही बदल सकता है लेकिन एयरलाइन उड़ान भरती रहेगी। अधिकारी ने कहा कि चूंकि एयरलाइन मैट्रो शहरों से अधिकांश बुकिंग देखती है, इसने दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलूर में एजैंटों के पास जाने के लिए ध्यान केन्द्रित किया है। दिल्ली और मुम्बई में प्रमुख ट्रैवल एजैंटों के साथ बैठक पिछले महीने आयोजित की गई थी।

 

एयरलाइन की योजना अंतर्राष्ट्रीय ट्रैवल एजैंटों से बैठकें करने की
मैट्रो शहरों में ट्रैवल एजैंटों से मिलने के बाद एयरलाइन की योजना अंतर्राष्ट्रीय ट्रैवल एजैंटों के साथ इसी तरह की बैठकें आयोजित करने की है। एयर इंडिया पर लगभग 60,000 करोड़ रुपए का ऋण जमा है। विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जनवरी में राष्ट्रीय एयरलाइन की स्थिति को ‘बहुत नाजुक’ बताया था। पुरी ने यह भी कहा था कि 2018 में एयरलाइन के बहुमत के दाव को बेचने में विफल रहने के बाद सरकार ने इस बार महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर काम किया है ताकि विनिवेश बोली को भावी बोलीदाताओं के लिए अधिक आकर्षक बनाया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News