किसानों को राहत, कृषि उपकरणों और कलपुर्जों की दुकानों को लॉकडाउन में मिली छूट

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 01:20 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः लॉकडाउन की वजह से किसानों को हो रही परेशानी और भावी खाद्य संकट को देखते हुए सरकार ने खेती-किसानी को लेकर बड़ी राहत प्रदान की है। सरकार के ताजा आदेश के अनुसार लॉकडाउन के दौरान कृषि में काम आने वाली मशीनरी तथा कलपुर्जों की दुकान को बंदी के दायरे से बाहर रखा गया है अर्थात इन वस्तुओं की दुकानें खोली जा सकेगी। छूट में आपूर्तिकर्ता को भी शामिल किया गया है।

गृहमंत्रालय के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक किसानों को परेशानी न हो और खाद्यान की कमी नहीं हो इसके लिए सरकार ने फैसला किया है कि कृषि के काम आने वाले उपकरणों की दुकानों को लॉकडाउन से छूट मिलेगी। हाइवे पर ट्रकों की मुरम्मत करने वाले गैराज तथा पेट्रोल पंपों को भी चालू किया जाएगा। इसी तरह चाय बागान जो बंद हो गए थे उन्हें 50 फीसदी कर्मचारी रखते हुए काम करने की छूट दी गई है। ज्ञात हो कि लॉकडाउन के बाद चाय बागान में कामकाज रुक गया था।

गृहमंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि विभिन्न राज्यों से तथा जिला मुख्यालय से यह फीडबैक मिल रही थी कि कृषि संबंधी कलपुर्जों की दुकाने बंद होने की वजह से किसानों को भारी नुकसान हो रहा है। इसे देखते हुए ही किसानों को राहत देने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है।

जहां तक चाय बागानों की बात है तो दार्जलिंग चाय की वह किस्म जिसे विदेशों में सप्लाई किया जाता है वह ठप्प पड़ गया था। चाय बागानों में बंदी की वजह से आने वाले समय में चाय की कमी का भी सामना करना पड़ सकता था। ऐसे में शनिवार को गृह मंत्रालय ने किसानों के लिए यह छूट प्रदान करने की घोषणा की है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News