2030 तक 1,000 अरब डॉलर के निर्यात लक्ष्य को पाने के लिए आक्रामक रुख की जरूरत: सीआईआई

punjabkesari.in Monday, Feb 14, 2022 - 12:41 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत को 2030 तक 1,000 अरब डॉलर के वस्तुओं के निर्यात का लक्ष्य हासिल करने को बहुआयामी रुख अपनाने की जरूरत है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की एक रिपोर्ट में यह सुझाव दिया गया है। रिपोर्ट में बड़े बाजारों के साथ मुक्त व्यापार समझौतों (एफटीए) को अंतिम रूप देने, निर्यात उत्पादों पर शुल्क और छूट योजना (आरओडीटीईपी) के विस्तार, वैश्विक कंपनियों को आकर्षित करने और घरेलू विनिर्माण मुद्दों को हल करने की सिफारिश की गई है। रिपोर्ट कहती है कि इन कदमों से इस लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। 

सीआईआई के अध्यक्ष टी वी नरेंद्रन ने कहा, ‘‘समग्र और आक्रामक रुख के जरिए 2030 तक 1,000 अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।’’ सीआईआई की रविवार को जारी रिपोर्ट ‘वस्तुओं के निर्यात के 1,000 अरब डॉलर के लक्ष्य को हासिल करना: एक रूपरेखा’ में उन उत्पादों और बाजारों का ब्योरा दिया गया है जिनके जरिए भारत इस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में बढ़ सकता है। 

सीआईआई ने कहा कि फिलहाल भारत के लिए वैश्विक मूल्य श्रृंखला से एकीकरण जरूरी है जिससे उसके महत्वपूर्ण क्षेत्रों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) आकर्षित किया जा सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News