Home Loan की EMI पूरी होने के बाद तुरंत कर लें यह जरूरी काम, पढ़ें पूरी खबर

punjabkesari.in Sunday, Oct 04, 2020 - 02:50 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः बैंक या वित्तीय संस्थानों को होम लोन पूरा चुका देना एक बेहद ही राहत और सुकून भरा मौका होता है। ऐसे में अगर आपने भी होम लोन लिया है तो यह खबर आपके काम की है। EMI चुकाने के बाद एक जरूरी काम को पूरा करना आपको निश्चिंत कर सकता है। दरअसल, होम लोन का रिपेमेंट (Home Loan Repayment) करने के बाद नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NoC- No Objection Certificate) हासिल करना चाहिए। NoC एक तरह का सर्टिफिकेट होता है, जिसमें जानकारी होती है कि आपने होम लोन चुका दिया है और बैंक या वित्तीय संस्थान के प्रति आपकी कोई देनदारी नहीं है। NoC प्राप्त करना कई मायनों में जरूरी है।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें- इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स ने रतन टाटा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया 

NoC लेने के बाद बैंक का प्रॉपर्टी पर कोई दावा नहीं
जब आप बैंक या वित्तीय संस्थान को होम लोन को पूरा रिपेमेंट कर देते हैं तो आपको NoC लेना चाहिए। इस एक सामान्य सर्टिफिकेट से यह सुनिश्चित हो जाता है कि अब आपको कोई रकम बैंक या वित्तीय संस्थान को नहीं चुकानी है। साथ ही, NoC लेने के बाद घर पूरी तरह से आपका होता है। बैंक या वित्तीय संस्थाअन आपकी प्रॉपर्टी प कोई दावा नहीं कर सकता है।

PunjabKesari

कई बार ऐसा होता है कि होम लोन की पूरी EMI चुकाने के बाद आप पर बैंक या वित्तीय संस्थान का कुछ बकाया निकल सकता है। ऐसे में इससे बचने के लिए एनओसी हासिल कर लेना चाहिए। इस यह एक तरह का कानूनी दस्तावेज होता है जो यह बताता है कि बैंक या वित्तीय संस्थान के प्रति आपका कोई बकाया नहीं है। इस नो ड्यूज सर्टिफिकेट भी कहते हैं।

यह भी पढ़ें- सितंबर के आंकड़ों ने दिए आर्थिक रिकवरी के संकेत, पटरी पर लौट रही अर्थव्यवस्थाः वित्त मंत्रालय

क्रेडिट स्कोर पर पड़ेगा असर
जब आप एक बार NoC ले लेते हैं, तभी आपका पिछला लोन क्लोज माना जाता है। अगर आपने NoC नहीं ली है तो आपका पिछला लोन पूरी तरह से क्लोज नहीं माना जाएगा। आपके क्रेडिट स्कोर पर भी इसका असर देखने को मिलेगा। लिहाजा, ​भविष्य में किसी लोन के लिए अप्लाई करते समय आपको थोड़ी परेशानी भी हो सकती है।

PunjabKesari

आमतौर पर तो यह होता कि एनओसी को बैंक या वित्तीय संस्थाना द्वारा ग्राहक के पते पर रजिस्टर्ड पोस्ट के जरिए भेजी जाती हे। इसीलिए यह भी सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपका पता और मोबइल नंबर सही है या नहीं।

यह भी पढ़ें-  रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबरः अब स्टेशनों पर मिलेगा गरमागरम ताजा खाना, कोरोना के कारण लगी थी रोक

इंश्योरेंस का फायदा भी मिलेगा
NoC का एक फायदा यह भी होता है कि अगर आपने प्रॉपर्टी का इंश्योरेंस कराया है तो किसी भी तरह क्लेम सीधे आपको दिया जाएगा। एनओसी नहीं लेने की सूरत में यह इंश्योरेंस क्लेम की रकम कर्जदाता को दिया जाएगा। इन्हीं कारणों से आपके लिए जरूरी है कि होम लोन की पुरी ईएमआई चुकाने के बाद बैंक या वित्तीय संस्थान से एनओसी जरूरी प्राप्त करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News