एएआई ने 2021-22 के लिए वार्षिक लाभांश भुगतान की छूट मांगी

punjabkesari.in Monday, Jun 13, 2022 - 01:16 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने सरकार से वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अनिवार्य लाभांश भुगतान से छूट देने का अनुरोध किया है। प्राधिकरण ने एयर इंडिया का बकाया माफ करने के बदले यह छूट मांगी है। सार्वजनिक क्षेत्र की एएआई कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के चलते घाटे में है और उसे वित्त वर्ष 2021-22 में 800-900 करोड़ रुपए का नुकसान होने का अनुमान है। 

एएआई के अध्यक्ष संजीव कुमार ने कहा कि कंपनी ने अच्छा सुधार दर्शाया है और बीते वित्त वर्ष में उसका घाटा कम होने की उम्मीद है। कंपनी का वित्तीय परिणाम अगले महीने आ सकता है। कुमार ने बताया कि एएआई ने एयर इंडिया के लगभग 2,000 करोड़ रुपए के बकाए का निपटाया किया। समझौते के तहत कुल बकाया का 50 फीसदी माफ कर दिया गया। इस तरह एएआई को 1,000 करोड़ रुपए मिले। पिछले वित्त वर्ष में टाटा ने एयर इंडिया का अधिग्रहण किया गया था। 

कुमार ने बताया, ‘‘एएआई ने एयर इंडिया की बकाया राशि को माफ करने के बदले सरकार से हर साल भुगतान किए जाने वाले अनिवार्य लाभांश को माफ करने का अनुरोध किया है। दीपम (निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग) ने हमें प्रस्ताव के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।'' मौजूदा नियमों के तहत, एएआई को अपने निवल मूल्य का पांच प्रतिशत या अपने वार्षिक लाभ का 30 प्रतिशत, जो भी अधिक हो, वार्षिक लाभांश के रूप में देना होता है। चूंकि, एएआई इस समय घाटे में है, इसलिए उसे पिछले वित्त वर्ष के निवल मूल्य के पांच प्रतिशत राशि का भुगतान करना होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News