देश की 90 प्रतिशत मोबाइल हैंडसेट मांग की आपूर्ति घरेलू उत्पादन से : IT सचिव

punjabkesari.in Friday, Aug 07, 2020 - 01:48 PM (IST)

नई दिल्ली: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी सचिव अजय प्रकाश साहनी ने कहा कि देश की मोबाइल हैंडसेट की 90 प्रतिशतमांग घरेलू उत्पादन से पूरी हो रही है। उन्होंने अगले पांच साल में घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण उद्योग के सालाना 30 प्रतिशत की दर से वृद्धि करने की उम्मीद जताई।

साहनी ‘इंवेस्ट इंडिया एक्सक्लूसिव इंवेस्टमेंट फोरम’ जापान संस्करण के दौरान बोल रहे थे। उन्होंने कहा देश में मोबाइल हैंडसेट विनिर्माण का स्तर पिछले पांच साल में छह करोड़ से बढ़कर 33 करोड़ हो गया है। देश की 90 प्रतिशत हैंडसेट की मांग घरेलू उत्पादन से पूरी हो रही है। साहनी ने कहा भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण वृद्धि कर रहा है। पिछले पांच साल में हमने इस क्षेत्र में 23 प्रतिशत सालाना की संचयी वृद्धि दर्ज की है। अब अगले पांच साल में हमें इसके सालाना 30 प्रतिशत की दर से वृद्धि करने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि पिछले साल हमने इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात में 25 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। अगले पांच साल में देश का इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद निर्यात सालाना 40 से 50 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है। साहनी ने कहा कि देश का इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन अगले पांच साल के दौरान कम से कम 153 अरब डॉलर (करीब 11.5 लाख करोड़ रुपये) का हो जाएगा।

गौरतलब है कि एप्पल के लिए अनुबंध पर फोन बनाने वाली कंपनियों समेत सैमसंग, लावा, डिक्सन और अन्य 22 घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय मोबाइल फोन विनिर्माण कंपनियों की अगले पांच साल में 11 लाख करोड़ रुपये मूल्य के मोबाइल फोन विनिर्माण की योजना है।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News