नितिन गडकरी बोले- 62,000 इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल्स को देंगे सब्सिडी, ये है सरकार की योजना

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2021 - 01:27 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः प्रदूषण को नियंत्रित करने के साथ पेट्रोलियम पदार्थों की खपत कम करने के लिए केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमोट करेगी। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार की योजना 62,000 से अधिक इलेक्टिक पैसेंजर व्हीकल्स को सब्सिडी देने की है। केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा को बताया कि सरकार इलेक्ट्रिक पैसेंजर कारों के साथ इलेक्ट्रिक बसों की खरीद पर सब्सिडी देगी, साथ ही इलेक्ट्रिक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को भी डेवलप करेगी। 

PunjabKesari

नितिन गडकरी ने लोकसभा में कहा कि केंद्र सरकार ने 10,000 करोड़ रुपए की लागत से Fame India Scheme यानी फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स इन इंडिया स्कीम के फेज 2 को लागू कर दिया है। इसके तहत देश में काफी तेज गचि से हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन होगा। इस फेज में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का तेजी के इलेक्ट्रिफिकेशन करने की योजना है। 

PunjabKesari

इतने वाहनों को मिलेगी सब्सिडी
Fame India Scheme के तहत केंद्र सरकार की योजना 7000 इलेक्ट्रिक बसों के साथ 5 लाख इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर्स, 55,000 इलेक्ट्रिक पैसेंजर कार और 10 लाख इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स को सब्सिडी देने की है यानी बसों और पैसेंजर कार्स को मिलाकर सरकार की योजना 62,000 इलेक्ट्रिक पैसेंजर वाहनों को सब्सिडी मिलेगी। 

PunjabKesari

ये है सरकार की योजना
वे सभी वाहन जो सेफ्टी और उत्सर्जन मानकों को पूरा करेंगे, वे Fame India Scheme के फेज 2 के तहत रजिस्टर हो सकते हैं। अभी तक इस स्कीम के तहत 98 इलेक्ट्रिक व्हीकल मॉडल रजिस्टर हो चुके हैं, जिनमें 32 टू व्हीलर मॉडल, 50 थ्री व्हीलर और 16 4-व्हीलर मॉडल शामिल हैं। जो लोग ये ई-वाहन खरीदेंगे उन्हें परचेज प्राइस में रिडक्शन के रूप में तुरंत इन्सेंटिव दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने पर भी जोर दे रही है। नितिन गड़करी ने कहा कि उनके मंत्रालय ने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए रेगुलेशन और एडवायजरी जारी की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News