फेस्टिव सीजन में 60% कंज्यूमर्स ने किया डिजिटल भुगतान

punjabkesari.in Tuesday, Nov 03, 2020 - 01:48 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना काल में लोगों के ऑनलाइन खरीदारी में भुगतान के तरीके में काफी बदलाव आया है। कोविड-19 महामारी से पहले के दौर में लोग कैश ऑन डिलीवरी पर जोर देते थे लेकिन इस फेस्टिव सीजन फ्लिपकार्ट और अमेजॉन जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर खरीदारी करने वाले 60 फीसदी उपभोक्ताओं ने डिजिटल तरीके से भुगतान किया।

परंपरागरत रूप से ई-कॉमर्स कंपनियों के ट्रांजैक्शन में करीब 70 फीसदी हिस्सा कैश ऑन डिलीवरी का होता था। इस महामारी के शुरुआती दिनों में कैश ऑन डिलीवरी में काफी गिरावट आई क्योंकि अधिकांश ई-कॉमर्स कंपनियों ने होम डिलीवरी में इसे हतोत्साहित किया। लेकिन समय बीतने के साथ एक बार फिर इसका चलन बढ़ने लगा है।

कंपनियों के अधिकारियों के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग के कारण लोग यूपीआई एनेबल्ड ऐप्स और ई-वॉलेट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। साथ ही इंसेंटिव और ईएमआई ऑप्शंस के कारण क्रेडिट और डेबिट कार्ड्स का भी इस्तेमाल हुआ है। इंडस्ट्री के एक जानकार ने बताया कि अमेजॉन के उपभोक्ताओं ने 65 फीसदी ऑर्डर्स का भुगतान डिजिटल तरीके से किया।

अमेजॉन के प्रवक्ता ने कहा, डिजिटल पेमेंट्स का चलन बढ़ रहा है। अपने परिवार की सुरक्षा के लिए अधिक से अधिक लोग इन तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। यूपीआई, कार्ड पेमेंट्स और ईएमआई आदि सभी डिजिटल तरीकों का चलब बढ़ा है। उन्होंने इस बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया। फ्लिपकार्ट के एक अधिकारी ने कहा कि पिछले महीने फेस्टिव सीजन सेल में डिजिटल भुगतान में काफी तेजी देखी गई। हालांकि उन्होंने इस बात का खुलासा नहीं किया कि कुल खर्च में डिजिटल भुगतान का हिस्सा कितना था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News