6 करोड़ EPFO सदस्‍यों को दिवाली से पहले सरकार का तोहफा, PF पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2019 - 02:47 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के छह करोड़ से अधिक सदस्यों को त्यौहार से पहले मोदी सरकार ने तोहफा दिया है। ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए पीएफ पर ब्याज दर 8.65 फीसदी तय कर दी गई है। वित्त मंत्रालय ने 8.65 फीसदी ब्याज देने को मंजूरी दे दी है। लंबी खींचतान के बाद अब वित्त वर्ष 2018-19 के लिए प्रोविडेंट फंड पर 8.65 फीसदी ब्याज ही मिलेगा। श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने इस बात की पुष्टि की है।

PunjabKesari

श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने मंगलवार को कहा कि 6 करोड़ EPFO सदस्यों को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 8.65 फीसदी ब्याज ही मिलेगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने इस साल फरवरी में ही 8.65 फीसदी ब्याज को मंजूरी दे दी थी। इसके बाद प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय के पास भेजा गया था लेकिन कुछ कारणों के चलते वित्त मंत्रालय ने इसे रिव्यू करने को कहा था। अब वित्त मंत्रालय ने इसे मंजूरी दे दी है। फिलहाल, EPFO आपके पीएफ पर 8.55 फीसदी ब्याज देता है। इसे बढ़ाकर ही 8.65 फीसदी किया गया है।

PunjabKesari

बता दें, पिछले महीने श्रम मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के बीच ब्याज दर को लेकर सहमति बन गई थी। इसका सीधा फायदा 6 करोड़ खाताधारकों को मिलेगा।

PunjabKesari

जल्दी खाते में क्रेडिट होगा ब्याज
पीएफ के ब्याज पर लंबे समय से वित्त मंत्रालय और श्रम मंत्रालय के बीच सहमति नहीं बन पाई थी। श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने ही इस मुद्दे को लेकर बैठक की थी। इसी बैठक में श्रम और वित्त मंत्रालय के बीच सहमति बनी थी। अब संतोष कुमार गंगवार का कहना है कि त्योहारी सीजन से पहले ही सभी खाताधारकों के खाते में ब्याज की रकम क्रेडिट कर दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News