Facebook यूजर्स हो जाएं सावधान, 61 लाख भारतीयों का डेटा हुआ लीक

punjabkesari.in Wednesday, Jan 27, 2021 - 05:49 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के करीब 500 मिलियन यानि 50 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक होने की खबर सामने आई है। लीक हुआ डेटा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बिक्री के लिए उपलब्ध होने की बात सामने आई है। फेसबुक यूजर्स के फोन नंबर बॉट के द्वारा टेलीग्राम पर बेचे जा रहे हैं। मदरबोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार लीक हुए फेसबुक यूजर्स के डेटा टेलीग्राम बॉ़ट पर बेचे जा रहे हैं। इसमें चिंता की बात ये है कि इसमें 61 लाख भारतीय यूजर्स का भी शामिल है। सिक्यूरिटी रिसर्चर के Alon Gal ने ट्वीटर पर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट करके कहा है कि बड़े पैमाने पर यूजर्स के डेटा साइबर क्राइम कम्युनिटी में बेचे जा रहे हैं जिसकी वजह से लोगों की प्राइवेसी पर खतरे में पड़ सकती है। लोगों को ठगने के लिए साइबर अपराधी इस डेटा का उपयोग कर सकते हैं। इसकी वजह से लोगों की सुरक्षा को लेकर गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

मदरबोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार लीक हुए डेटा में से फेसबुक अकाउंट से लिंक हुए मोबाइल नंबर की बिक्री करीब 1400 रुपए (20 डॉलर) में हो रही है। एक खबर के अनुसार, अन्य डेटा का भी इसी प्रकार से दाम तय किया गया है। करीब 100 देशों के डेटा लीक हुए हैं जिसमें 61 लाख से अधिक भारतीय यूजर्स के डेटा भी लीक हुए हैं।

बॉट का क्या है
बॉट ये एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है। पहले से ही सेट किए हुए काम बारंबार करने के लिए बॉट का उपयोग किया जाता है। बॉट का सबसे ज्यादा उपयोग सोशल मीडिया में कोई चीज वायरल करने के लिए, रि-ट्वीट करने के लिए होता है। एक ही काम बारंबार करने के लिए बॉट को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News