GST काउंसिल की 40वीं बैठक 14 जून को, कारोबारियों को मिल सकती है बड़ी राहत

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2020 - 12:18 PM (IST)

नई दिल्लीः 3 महीने के बाद होने वाली जीएसटी काउंसिल की 40वीं बैठक 14 जून को हो सकती है। इस बैठक में कारोबारियों को राहत देने के लिए बड़ा ऐलान हो सकता है। कोरोना महामारी के सामने आने के बाद जीएसटी काउंसिल की यह पहली बैठक होगी। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनवरी 2020 तक फाइल नहीं किए गए रिटर्न की लेट फीस पर जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक में चर्चा होगी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम की तरफ से यह जानकारी दी गई है

जीएसटी काउंसिल की बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री अध्यक्षता करेंगी। साथ ही अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के ​प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। 25 मार्च को देशभर में लॉकडाउन लगने के बाद से ही टैक्स कलेक्शन में भारी कमी आई है।

जीएसटी की व्यवस्था जुलाई 2017 में लागू हुई थी। कई व्यापारियों ने तब से जीएसटीआर 3बी रिटर्न फाइल नहीं किया है। ऐसे में उन्हें लेट फीस चुकानी पड़ेगी। ये लोग काफी समय से लेट फीस से माफी की मांग कर रहे हैं। सीबीआईसी ने सोमवार शाम इस मसले पर ट्वीट किया है।

सीबीआईसी ने ट्वीट में कहा है कि पिछले कुछ समय से यह देखा जा रहा है कि जीएसटीआर 3बी रिटर्न नहीं दाखिल करने पर लगने वाली लेट फीस माफ कर देने की मांग की जा रही है। उसने कहा कि जीएसटी से जुड़े सभी फैसले जीएसटी काउंसिल की मंजूरी के बाद केंद्र और राज्यों की सरकारें लेती हैं।

ऐसे में इस मसले पर सिर्फ केंद्र सरकार फैसला नहीं ले सकती है। उसने कहा है कि कारोबार से जुड़े लोगों को सूचित किया जाता है कि जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक में इस मसले पर चर्चा होगी।

मार्च में हुई थी जीएसटी काउंसिल की अंतिम बैठक
सूत्रों ने जानकारी दी है कि जीएसटी काउंसिल की बैठक 14 जून को वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। इसके पहले जीएसटी काउंसिल की 39वीं बैठक मार्च में भी कोरोना वायरस को लेकर अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर चर्चा हुई थी। उस दौरान भारत में कोरोना वायरस के मामले बेहद कम थे और लॉकडाउन का भी फैसला नहीं लिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News