See More

पहली बार स्मार्टफोन की बिक्री में 38% की गिरावट, भारत में फोन होंगे महंगे

2020-03-23T16:35:06.247

नई दिल्लीः कोरोना वायरस की वजह से वैसे तो कई इंडस्ट्रीज प्रभावित हैं लेकिन बड़ा झटका स्मार्टफोन मार्केट में पड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से स्मार्टफोन इंड्स्ट्री में इतिहास में पहली बार बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। स्ट्रैटिजी अनालिटिक्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक फरवरी में ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में 38 फीसदी इयर ऑन इयर गिरावट दर्ज की गई है। स्मार्टफोन शिपमेंट में आई 38 फीसदी की गिरावट अब तक कभी नहीं हुई थी।

गौरतलब है कि पिछले साल फरवरी में दुनिया भर में 99.2 मिलियन स्मार्टफोन्स बेचे गए थे, लेकिन 2020 में यानी इस साल पिछले महीने ये बिक्री गिर कर सिर्फ 61.8 मिलियन युनिट्स तक ही सिमट गई। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले महीने COVID-19 आउटब्रेक की वजह से सिर्फ एशिया में स्मार्टफोन की मांग कम हुई थी लेकिन धीरे धीरे इसका असर दुनिया भर में हुआ और अब ग्लोबल डिमांट कम हो गई है।

बताया जा रहा है कि कुछ एशियन फैक्ट्रियों में स्मार्टफोन्स का उत्पादन नहीं हो रहा है, जबकि ज्यादा तर कस्टमर्स स्मार्टफोन खरीदने के लिए रीटेल स्टोर्स जाना ही नहीं चाहते हैं। इस वजह से स्मार्टफोन की डिमांड में कमी दर्ज की जा रही है। ऐपल ने भी हाल ही में कहा है कि कई देशों में अब कंपनी एक बार में सिर्फ एक मॉडल के दो ही आईफोन की बिक्री करेगी। इतना ही नहीं चीन के सभी ऐपल स्टोर्स अब तक बंद हैं और ये भी साफ नहीं है कि इन्हें दुबारा कब से खोला जाएगा।

भारत में स्मार्टफोन कंपनियों के लिए एक बड़ा बाजार है और यहां इसका असर ज्यादा हो सकता है। फोन भी महंगे होने की उम्मीद है। कोरोना वायर और मोबाइल पर जीएसटी बढ़ाए जाने की वजह से आने वाले समय में कंपनियां भारत में अपने स्मार्टफोन की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं।


jyoti choudhary

Related News