PNB को भूषण पावर के समाधान से 3,800 करोड़ रुपए, DHFL से ठीक-ठाक राशि मिलने की उम्मीद

punjabkesari.in Monday, Feb 08, 2021 - 12:02 PM (IST)

नई दिल्लीः पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) में ऋण समाधान के तहत भूषण पावर एंड स्टील से 3,800 करोड़ रुपए की वसूली की उम्मीद है। इसी तरह पीएनबी डीएचएफएल के समाधान से भी ठीक-ठाक राशि मिलने की उम्मीद कर रही है। बैंक के एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। 

बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एस एस मल्लिकार्जुन राव ने कहा कि इससे बैंक को चालू वित्त वर्ष में 8,000 करोड़ रुपए की नकद वसूली का लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी। राव ने कहा कि बैंक चालू वित्त वर्ष के अंत तक सकल गैर-निष्पादित आस्तियों (एनपीए) को 14 प्रतिशत से नीचे और शुद्ध एनपीए को 5 प्रतिशत से कम रखने पर के लक्ष्य पर टिका हआ है। जनवरी के बाद दिसंबर में संग्रह की दक्षता में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि पूरे बैंकिंग उद्योग में अक्टूबर और नवंबर में संग्रह बेहतर रहा था। हालांकि, एनपीए के वर्गीकरण पर उच्चतम न्यायालय से स्पष्ट निर्देश नहीं मिल पाने के चलते दिसंबर में समस्याएं आयीं। 

राव ने कहा, ‘‘एनपीए की पहचान को लेकर अस्पष्टता आई। हालांकि, हमारे बैंक सहित बैंकिंग उद्योग में जनवरी के महीने में संग्रह में फिर से सुधार हुआ है। इन कारकों को ध्यान में रखते हुए, हम बहुत आश्वस्त हैं कि आगे एनपीए में कोई वृद्धि नहीं होगी।'' राव ने दिसंबर तिमाही के नतीजों की घोषणा के बाद एक कांफ्रेंस कॉल में कहा, ‘‘प्रो-फॉर्मा एनपीए को हमने पहले ही चिन्हित कर लिया है। हमने पूरी तरह से पहचान कर ली है और पूरी तरह से प्रावधान भी कर दिया है। अत: चौथी तिमाही के परिणाम पर इनका कोई असर नहीं होगा। इसके विपरीत, मैं 31 दिसंबर 2020 में घोषित प्रोफॉर्मा एनपीए में कमी की उम्मीद कर रहा हूं।'' 

बैंक को इस वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में एकल आधार पर 506 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ हुआ है। बैक को एक साल पहले की समान अवधि में 492.28 करोड़ रुपए का शुद्ध घाटा हुआ था। इस दौरान पीएनबी का सकल एनपीए साल भर पहले के 16.30 प्रतिशत से कम होकर 12.99 प्रतिशत पर आ गया। शुद्ध एनपीए भी 7.18 प्रतिशत से कम होकर 4.03 प्रतिशत पर आ गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News