कोविड-19 महामारी के चलते 26 प्रतिशत गिरी JNPT की माल ढुलाई

punjabkesari.in Monday, Aug 10, 2020 - 12:47 PM (IST)

मुंबई: देश के सबसे बड़े कंटेनर पोर्ट जेएनपीटी पर कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत से जुलाई तक माल की ढुलाई सालाना आधार पर 26 प्रतिशत कम हो गयी है। हालांकि जेएनपीटी को आगे चलकर इसमें सुधार की उम्मीद है। जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह न्यास के चेयरमैन संजय सेठी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि महामारी ने लगभग दो महीनों के लिये सभी आर्थिक गतिविधियों को लगभग बंद कर दिया। इसके अलावा इसने कुछ परियोजनाओं को पूरा करने की समयसीमा तीन महीने बढ़ाने को भी बाध्य किया है।

सेठी ने कहा मार्च-जुलाई के बीच जेएनपीटी के कुल ट्रैफिक में 26 फीसदी की गिरावट आयी है। अत: सालाना आधार पर देखें तो कोविड-19 का प्रभाव 26 फीसदी रहा है। हालांकि अब उम्मीद की किरणें दिख रही हैं, क्योंकि जुलाई में 19 प्रतिशत से अधिक सुधार देखने को मिला है। बंदरगाह पर माल ढुलाई जून की तुलना में 19 प्रतिशत बढ़कर जुलाई में 48.5 लाख टन पर पहुंच गया। कंटेनर ढुलाई भी बढ़कर 3,44,316 बीस-फुटे कंटेनर के समतुल्य पर पहुंच गयी।

उन्होंने कहा जून तक, चीजें इतनी अच्छी नहीं थीं, लेकिन जुलाई बहुत बेहतर रहा है। पूर्ण लॉकडाउन के कारण आवाजाही पर लगी पाबंदियों के चलते अप्रैल और मई में प्रभावित हुआ निर्यात, जुलाई में महामारी से पहले के स्तर पर पहुंच गया। अब आगे चीजें और सुधर सकती हैं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि इस महीने से आयात भी सामान्य स्थिति में लौट जायेगा। सेठी ने कहा कि मई में लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील की घोषणा के बाद निर्यात में तेजी आयी थी, लेकिन इसके बाद कुछ कमी आयी क्योंकि कारखाने परिचालन में आने में समय ले रहे थे।

उन्होंने कहा अब जुलाई में ऐसा लग रहा है कि कारखाने परिवालन शुरू कर चुके हैं। यह हमारे पास अधिक कार्गो आने का एकमात्र कारण हो सकता था। हालांकि उन्होंने कहा कि जेएनपीटी ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान भी परिचालन जारी रखा था।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News