200 करोड़ के बनारसी साड़ी कारोबार पर छाए संकट के बादल

punjabkesari.in Wednesday, Feb 12, 2020 - 01:40 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: चीन में फैले कोरोना वायरस का असर अब बनारस के रेशमी साड़ी उद्योग पर भी दिख रहा है। कोरोना वायरस के परोक्ष प्रभाव के चलते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के 4.5 लाख से ज्यादा लोगों की आजीविका पर संकट के बादल दिख रहे हैं।

 

चीन की ओर से चाइनीज रेशम के निर्यात पर लगी रोक का असर बनारसी साड़ी इंडस्ट्री पर दिखने लगा है। ज्यादातर बनारसी साड़ी और ड्रैस मैटेरियल में इस्तेमाल होने वाला चाइनीज रेशम अगर देश में आना जल्द शुरू नहीं हुआ तो बनारसी साड़ी का कारोबार टूटने लगेगा। कच्चे माल के लिए उद्योगों की चीन पर बढ़ती निर्भरता का खमियाजा अब भुगतना पड़ रहा है।

 

चीन ने निर्यात होने वाले उत्पादों पर लगाई रोक
कोरोना वायरस की वजह से चीन सरकार ने चीनी रेशम के बाहरी मुल्कों में निर्यात पर रोक लगा दी है। अगर प्रतिबंध तिथि और आगे तक बढ़ती है तो फिर प्रति माह 200 करोड़ रुपए का आर्डर प्रभावित होना तय है। साड़ी निर्माताओं का कहना है कि सिर्फ वाराणसी में ही हैंडलूम, सैमी हैंडलूम और पावर लूम को मिलाकर 80,000 की संख्या है जिसका बेसिक रॉ मैटीरियल रेशम है। उन्होंने कहा कि अधिकतर मैटीरियल चाइनीज रेशम के रूप में होता है जिसे चीन से आयात किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News