मंदी की मार: ‘स्टील सिटी’ में 12 फैक्टरियां बंद, 30 बंद होने की कगार पर

punjabkesari.in Tuesday, Aug 06, 2019 - 10:04 AM (IST)

नई दिल्लीः झारखंड की ‘स्टील सिटी’ जमशेदपुर और इसके आसपास स्थित स्टील फैक्टरियों पर ऑटो सैक्टर में मंदी की मार पड़ रही है। खासतौर पर आदित्यपुर इंडस्ट्रीयल एरिया (ए.आई.ए.) को टाटा मोटर्स के बीते कई महीनों से बाजार में मंदी छाने के संकट का सामना करना पड़ रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक स्टील सैक्टर की तकरीबन 30 कंपनियां बंद होने की कगार पर हैं जबकि इनमें से दर्जनों पर वीरवार को ही ताला लग गया।

ऑटो मोबाइल सैक्टर में मंदी की मार झेल रही टाटा मोटर्स की पिछले महीने से हालत खराब है। इस बार वीरवार से शनिवार के अलावा रविवार छुट्टी का दिन था। कंपनी ने 1000 अस्थायी श्रमिकों को 12 दिनों तक घर बैठने को कहा है। स्थायी कर्मचारी 5 अगस्त को ड्यूटी पर आ गए जबकि वाई-6 श्रमिकों को 12 अगस्त को फिर से नियुक्त करने के लिए कहा गया है। पिछले 2 महीनों से प्रति माह केवल 15 दिनों का ही उत्पादन हुआ।

अगस्त में सिर्फ 1 हफ्ते के उत्पादन का आदेश
टाटा कंपनी के यूनियन से जुड़े सूत्रों के मुताबिक कंपनी के पास अगस्त में सिर्फ  एक हफ्ते के उत्पादन का आदेश है। इससे टाटा मोटर्स पर निर्भर लगभग 1000 ऑटो-सहायक कंपनियों में काम सीमित हो गया है। पिछले साल के इसी महीने की तुलना में इस जुलाई में कंपनी को अपने वाहनों के लिए 40 प्रतिशत कम ऑर्डर मिले हैं।

‘ऑटो सैक्टर में मंदी कोई नई बात नहीं’ 
एक साक्षात्कार में आदित्यपुर स्मॉल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष इंद्र अग्रवाल ने बताया कि ऑटो सैक्टर में मंदी कोई नई बात नहीं है। यह हर 2-3 साल में आती है। मैं आज टाटा मोटर्स प्लांट हैड से मिला। उन्होंने कहा कि कंपनी को 3-4 दिनों के लिए एक और ब्लॉक बंद करना पड़ सकता है जिसके बाद चीजें सामान्य हो जाएंगी। हम सितम्बर के बाद चीजों को वापस पटरी पर लाने की उम्मीद करते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News