दिवाली पर टूटा 10 साल का रिकॉर्ड, 1.25 लाख करोड़ के सामानों की हुई बिक्रीः CAIT

punjabkesari.in Saturday, Nov 06, 2021 - 03:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस के कारण पिछले साल के नरमी और कम उत्साह से दिवाली मनाने के बाद इस साल त्योहारों की खरीदारी के लिए सजे हुए बाजारों में मौज-मस्ती और खरीदारी करने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी। इसकी वजह से त्योहारी कारोबार 1.25 लाख करोड़ रुपए के लेवल पर पहुंच गया। बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के अनुसार इस साल के कारोबारी आंकड़े ने दिवाली पर पिछले 10 साल के बिक्री के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

लगभग 7 करोड़ व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले व्यापारिक संस्था ने कहा कि दिवाली 2021 की अविश्वसनीय बिक्री ने पिछले दो वर्षों से जारी आर्थिक मंदी को खतम कर दिया। कैट ने कहा कि दिवाली कारोबार में जोरदार बिक्री से उत्साहित होकर अब व्यापारी 14 नवंबर से शुरू होने वाले शादियों के सीजन के लिए तैयारी कर रहे हैं।

दिल्ली में हुआ 25,000 करोड़ रुपए का कारोबार
CAIT के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि इस साल के दिवाली त्योहार में पूरे देश में लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपए का अनुमानित कारोबार हुआ है जो पिछले एक दशक में अब तक का रिकॉर्ड आंकड़ा है। दूसरी तरफ अकेले दिल्ली में यह कारोबार करीब 25,000 करोड़ रुपए का रहा। उन्होंने आगे कहा कि इस बार कोई चीनी सामान नहीं बेचा गया और ग्राहकों ने भी भारत में बने सामान की खरीदारी पर जोर दिया। खरीदारी के इस रुझान के कारण चीन को 50,000 करोड़ रुपए से अधिक के कारोबार का नुकसान उठाना पड़ा।

9,000 करोड़ रुपए की रही आभूषणों या बर्तनों की बिक्री
CAIT के अनुसार पारंपरिक दिवाली आइटम जैसे मिट्टी के दीये, पेपर माचे लैंप, मोमबत्तियां आदि की अत्यधिक मांग होने के कारण भारतीय कारीगरों का अच्छा व्यापार हुआ। इसके आलावा घर की सजावट के सामान, मिठाईयां, सूखे मेवे, कपड़े, जूते, घड़ियां और खिलौने जैसे अन्य उत्पादों की मांग भी बहुत ज्यादा रही। जहां तक ​​सोने के आभूषणों और चांदी के आभूषणों या बर्तनों की बात है अबकी बार दिवाली 2021 के दौरान 9,000 करोड़ रुपए की बिक्री हुई। इसके अतिरिक्त इस साल 15,000 करोड़ रुपए की पैकेजिंग वस्तुओं की बिक्री हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News