See More

सरकारी कर्मी बनने के लिए पोस्ट ग्रैजुएट ने उठाया ‘झाड़ू’

2020-03-15T05:32:31.083

कोयम्बटूर की 23 वर्षीय के. संगीता ने सोमवार को राजा स्ट्रीट की सफाई करने के लिए झाड़ू उठा लिया। इस दौरान वह बड़ी भावुक नजर आई। कोयम्बटूर कार्पोरेशन में सफाई सेवक के तौर पर संगीता का पहला दिन था और वह इस जॉब के लिए तैयार नहीं थी, उसका कहना था कि मुझे यह आशा न थी कि वह एक दिन सड़क की सफाई करेगी। शुरू-शुरू में तो यह बेहद अटपटा और मुश्किल भी लगा। उसने सोचा कि सबकी निगाहें उस पर होंगी मगर उसने सब कुछ भुला दिया। संगीता माइक्रोबायोलॉजी में पोस्ट ग्रैजुएशन करने के बाद इस नियुक्ति पर तैनात हुई है क्योंकि वह हमेशा से ही सरकारी नौकरी की चाहवान थी। 

संगीता का मानना है कि उसने अपने आप को बदला और समय के अनुरूप ढाल लिया। सफाई कर्मी के तौर पर यह नौकरी मील का पत्थर साबित होगी। वहीं 35 वर्षीय एन. पद्मावती भी कोयम्बटूर कार्पोरेशन में सफाई कर्मी के तौर पर तैनात हुई है। उसने भी सरकारी नौकरी की चाह में इस जॉब को स्वीकार किया क्योंकि यह जॉब उसकी पूर्व की प्राइवेट जॉब से बेहतर थी। सफाई कर्मियों का वेतनमान 17500 है और वार्षिक इंक्रीमैंट के अलावा पैंशन बैनिफिट भी मिलते हैं। अकाऊंटैंट के पद को छोडऩे का एक कारण पद्मावती के लिए यह भी था कि सफाई कर्मी के कार्य के घंटे कम होते हैं। उसका कहना है कि इस पद पर वह खुश है क्योंकि वह सुबह-सुबह ही अपना कार्य कर लेती है और समय पर अपने बच्चों के पास चली जाती है। पद्मावती के दो बच्चे हैं। सफाई कर्मियों की पोस्टों के लिए हजारों पोस्ट ग्रैजुएट और अंडर ग्रैजुएट ने आवेदन किया था। नया स्टाफ पिछड़ी श्रेणी से है। 

आर. नवीन जोकि सिविल इंजीनियरिंग डिप्लोमा होल्डर है का कहना है कि पारिवारिक हालातों ने उसको यह जॉब करने के लिए बाध्य किया। परिवार में वह अकेला ही कमाने वाला है तथा अपनी मां को सम्भालने की जिम्मेदारी भी उस पर है। उसकी एक छोटी अविवाहिता बहन भी है, तभी तो उसने प्राइवेट कम्पनी की जॉब को ठुकरा कर सफाई कर्मी के पद के लिए आवेदन किया था। सबसे बड़ी बात यह है कि कई क्वालीफाइड उम्मीदवार अनुसूचित जाति समुदाय से बाहर के भी हैं। एक वरिष्ठ कार्पोरेशन अधिकारी ने कहा कि स्थानीय निकाय विभाग ने क्वालीफाइड उम्मीदवारों की नियुक्ति में रोस्टर सिस्टम अपनाया। मगर इसका आंकड़ा उपलब्ध नहीं करवाया कि आखिर कितने ज्यादा पढ़े-लिखे उम्मीदवार सफाई कर्मी के पद पर तैनात हैं।                             


Pardeep

Related News