मुस्लिम की शादी के कार्ड पर हिन्दू देवी-देवताओं के चित्र

punjabkesari.in Wednesday, Dec 04, 2019 - 02:01 AM (IST)

भगवान राम की श्रद्धा में पूरी अयोध्या डूबी हुई है। वहीं एक मुस्लिम परिवार ने हिन्दू देवी-देवताओं के प्रति अपनी श्रद्धा को बढ़ाते हुए अपने बेटे की शादी के कार्ड के साथ 2020 के कैलेंडर पर हिन्दू देवी-देवताओं के चित्रों को छपवाया है। इस कार्ड पर ब्रह्मा जी, विष्णु, भगवान शंकर, नारद मुनि तथा हनुमान जी के चित्र भी छपवाए हैं। शादी के निमंत्रण का कार्ड बहुत बड़ा है क्योंकि उसके एक ओर 2020 का कैलेंडर है तो दूसरी ओर शादी समारोह का पूरा विवरण है। 

मोहम्मद मोबिन के बेटे मोहम्मद नासिर तथा बेटी अमीना बानो की शादी आयोजित होने जा रही है, जहां नासिर की शादी शुक्रवार को है वहीं अमीना की शादी रविवार को आयोजित होगी। छारेरा गांव के निवासी मोहम्मद मोबिन का कहना है कि उनकी अल्लाह के साथ-साथ हिन्दू देवी-देवताओं में भी गहरी आस्था है। मोबिन रसूलाबाद के एक स्टेट होम्योपैथिक अस्पताल में वार्ड ब्वाय के तौर पर कार्यरत हैं। 

उनका कहना है कि उन पर किसी भी समुदाय का दबाव नहीं है तथा परिवार के सलाह-मशविरे के बाद ही उन्होंने इस कार्ड को डिजाइन करवाया है। वह इस कार्ड को अपने सभी रिश्तेदारों तथा दोस्तों को बांटना चाहते हैं। हालांकि कुछ लोग इसे देखकर आश्चर्यचकित हैं मगर किसी ने भी आपत्ति नहीं की। शायद यह पहली मिसाल है जब किसी मुसलमान ने शादी के कार्ड पर हिन्दू देवी-देवताओं के चित्र छपवाए हैं। उल्लेखनीय है कि शादी रचाने जा रहे उनके बच्चों को भी कोई आपत्ति नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News