आम के पत्ते से मिलता है निमंत्रण

punjabkesari.in Friday, Mar 06, 2020 - 04:19 AM (IST)

डिजीटल के जमाने में लोग अपना मैसेज देने के लिए सोशल मीडिया या फिर महंगे निमंत्रण कार्ड का इस्तेमाल करते हैं वहीं दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपनी संस्कृति को नहीं भूले हैं। छत्तीसगढ़ में कोंडागांव के लोग वार्षिक मेले में आने के लिए आम के पत्ते से निमंत्रण देते हैं और कील ठोंक कर लोगों की सुरक्षा करते हैं। दरअसल जिले में हर साल फाल्गुण महीने में वार्षिक मेले का आयोजन होता है।

इसमें शामिल होने के लिए साप्ताहिक बाजार में आए व्यापारियों को आम की टहनी लेकर निमंत्रण दिया जाता है या यूं कहा जाए कि मेले में लोगों को बुलाने के लिए आम की टहनी निमंत्रण पत्र का काम करती है। 3 मार्च से शुरू होने वाले इस मेले में लोगों को शामिल होने के लिए पत्ते लगी आम की टहनी के जरिए निमंत्रण दिया जाता है। 

गांव के कोटवार हाथ में आम की टहनी लेकर मेला समिति के सदस्यों के साथ साप्ताहिक बाजार में घूमते हुए लोगों को मेले में आने का निमंत्रण देते हैं। मेला समिति के सचिव नरपति ने निमंत्रण पत्र और मेले की रस्म को बताते हुए कहा कि आम की टहनी से निमंत्रण देने का रिवाज 700 साल पुराना है, जो लगातार चला आ रहा है। गांव के मंदिरों में पूजा-अर्चना कर आम की पट्टी का तोरण बांधने की परम्परा है। इसके अलावा साप्ताहिक बाजारों में आम की टहनी के साथ मुनादी करते हुए आमजनों को भी इसके जरिए निमंत्रण दिया जाता है।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News