ममता चुनाव जीतीं, लेकिन लोकतंत्र शर्मसार हुआ

punjabkesari.in Thursday, May 13, 2021 - 05:40 AM (IST)

निर्वाचन क्षेत्रों के 292 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए पश्चिम बंगाल राज्य की विधान सभा के लिए चुनाव 29 अप्रैल 2021 को स पन्न हुए। इन चुनावों का बहुप्रतीक्षित परिणाम 2 मई को आया। इस चुनाव में हाल के वर्षों में लोकतंत्र के इस सबसे बड़े शो में लगभग 6 करोड़ लोगों ने 81.87 प्रतिशत मतदान किया। 

कई मुद्दे थे जिन पर चुनाव लड़ा गया था जिनमें ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के तत्वावधान में कुप्रबंधन और विकास की कमी, शरणार्थियों के मुद्दे, धार्मिक तर्ज पर समाज के कुछ वर्गों  का तुष्टिकरण, राज्य-तंत्र के समर्थन से विरोधियों के खिलाफ हिंसा भी शामिल थी। 

इन चुनावों से जो उल्लेखनीय प्रतिरूप उभर कर सामने आया, उसका असर भारत के भविष्य के राजनीतिक स्पैक्ट्रम पर होगा। 292 सीटों में से कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत पाई। यह याद रखने योग्य है कि तृणमूल कांग्रेस की उत्पत्ति कांग्रेस से हुई है जब ममता बनर्जी ने कांग्रेस से अलग होकर अपनी क्षेत्रीय पार्टी बनाई थी। पश्चिम बंगाल में चुनाव के पहले 4 चरणों में एक भी रैली करने का साहस श्री राहुल गांधी नहीं कर सके। 

यह संयुक्त वाम के अंतिम मरते गढ़ में भी एक झटका था जहां माकपा और भाकपा दोनों कांग्रेस के साथ मिलकर लड़े थे। माकपा और भाकपा दोनों ही  0 सीटों पर सिमट गए हैं, जिसमें केवल माकपा को 4.73 प्रतिशत वोट मिले हैं। एक ऐसी पार्टी की कल्पना कीजिए जिसने 5 दशकों तक क युनिस्ट गढ़ को अपने कब्जे में रखा, जब पूरी दुनिया में सा यवाद समाप्त हो गया था, संयुक्त वाम एक शून्य के रूप में उभरा। 

भाजपा को अपने श्रेय के कई लाभ हैं। सबसे पहले, यह भाजपा है जिसने वामपंथियों और कांग्रेस को हटा दिया है और उनकी जगह ले रही है और उनकी जगह एकमात्र विपक्षी पार्टी के रूप में ले रही है। 2011 के विधानसभा चुनाव में, भाजपा अपना खाता खोलने में असफल रही और उसे सिर्फ 4 प्रतिशत वोट मिले। 2016 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 3 सीटें मिलीं और उसे 10 प्रतिशत वोट मिले। वर्तमान चुनाव में इसने 77 सीटें जीती हैं-74 सीटों की भारी और विशाल वृद्धि! इसने 2016 के चुनावों से 38.13 प्रतिशत वोट शेयर की छलांग लगाई है। यह टी.एम.सी. के बड़े चेहरों और प्रमुख को हराने में सक्षम रही, शुभेंदू अधिकारी ने नंदीग्राम से ममता बनर्जी को 1956 वोटों से हराया। 

यह टी.एम.सी. के लिए अब तक का सबसे बड़ा झटका था, जो भारत के चुनावी इतिहास में अविश्वसनीय है-जिसके आधार पर पूरे चुनाव लड़े गए और उसे करारी हार मिली। मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा ने राज्य में अपना स्वयं का कैडर, ताकत और नेतृत्व तैयार किया है, जो आने वाले वर्षों में और अधिक विशेष रूप से 2024 के लोकसभा चुनावों में अपनी उपस्थिति बनाने में बहुत मदद कर सकता है। ऐसा लगता था कि लोकतंत्र जीत गया है। हालांकि चुनाव नतीजों के बाद विशेष रूप से, लोकतंत्र को शर्मसार होने के कारण सत्ताधारी दल द्वारा अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी को चुप कराने के लिए ङ्क्षहसा की गई। 

गंभीर और चिंताजनक प्रवृत्ति तृणमूल कांग्रेस और उसके कैडर द्वारा राजनीतिक हथियार के रूप में हिंसा का उपयोग, अपनी नेता ममता बनर्जी द्वारा ङ्क्षहसा को प्रोत्साहित करना और समर्थन करना है। किसी भी लोकतंत्र में चुनाव राय के अंतर पर आधारित होते हैं। जनमत का अंतर लोकतंत्र के लिए और यहां तक कि लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए भी स्वस्थ है। लेकिन आगे के राजनीतिक लक्ष्यों और विचारधारा के लिए राज्य प्रायोजित हिंसा का उपयोग करना बहुत ही शर्मनाक और खेदजनक है। हाल के भारतीय इतिहास में कभी भी इस तरह की शर्मनाक और नि न स्तर की राजनीति नहीं देखी गई है। 

स्थिति चिंताजनक है जहां भाजपा का समर्थन करने वाले हिंदुओं के परिवार क्षेत्र (बीरभूम की तरह) से भाग रहे हैं। भाजपा समर्थकों पर अत्याचार, हत्या और बलात्कार बहुत आम बात हो गई है क्योंकि प्रशासन इस नरसंहार में मदद कर रहा है। यह हमें जिन्ना की मुस्लिम लीग के प्रत्यक्ष कार्य दिवस की याद दिलाता है जहां धर्म के नाम पर ङ्क्षहदुओं के खिलाफ ङ्क्षहसा की गई थी। सा प्रदायिक गलती की रेखाओं को उकसाकर इस राजनीतिक हिंसा ने सभी को यह निष्कर्ष दिया है कि हालांकि ममता ने चुनाव जीता, लेकिन लोकतंत्र में विफल रही है!-तरुण चुघ(पंजाब भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News