महंगाई अगर बदतर नहीं तो कोविड जितनी ही बुरी

punjabkesari.in Sunday, May 29, 2022 - 06:05 AM (IST)

ऐसा लगता है कि पूरी दुनिया के लिए, कम से कम निकट भविष्य के लिए, उच्च मुद्रास्फीति नया सामान्य होने जा रही है। अप्रैल 2022 में, आई.एम.एफ. के विश्व आॢथक आऊटलुक ने भविष्यवाणी की थी कि 2022 के दौरान उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में मुद्रास्फीति 5.7 प्रतिशत और उभरते बाजारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में 8.7 प्रतिशत होगी, जो जनवरी में इसके पहले के अनुमानों की तुलना में क्रमश: 1.8 और 2.8 प्रतिशत अधिक है। रूस-यूक्रेन युद्ध, जो अब अपने चौथे महीने में प्रवेश करने वाला है, के कारण उत्पन्न अभूतपूर्व आपूर्ति व्यवधान काफी समय से कमोडिटी की कीमतों को बढ़ा रहा है तथा स्थिति उत्तरोत्तर बिगडऩे की उम्मीद है। 

इस बढ़ती मुद्रास्फीति के चालक- युद्ध, प्रतिबंध, चीन में कोविड के पुनरुत्थान के कारण तालाबंदी और इन सभी के परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर आपूर्ति-शृंखला व्यवधान केंद्रीय बैंकों के नियंत्रण से बाहर है। इसलिए अकेले मौद्रिक नीतियां मुद्रास्फीति के खतरे को कम करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकतीं, हालांकि ऐसी नीतियों के लिए विभिन्न देशों की प्रतिक्रियाएं उनकी स्थितियों और उनके मूल सिद्धांतों की ताकत के आधार पर अलग-अलग होंगी। इस उभरते परिदृश्य में, विकास पूरी दुनिया के लिए फिलहाल पृष्ठभूमि में चला जाएगा। 

भारत में, सी.पी.आई. द्वारा मापी गई खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल 2022 में बढ़कर 7.8 प्रतिशत हो गई, जो मार्च में 7 प्रतिशत थी, जो पिछले 8 वर्षों में सबसे अधिक है। शहरी मुद्रास्फीति जहां 7.1 प्रतिशत थी, वहीं ग्रामीण मुद्रास्फीति बढ़कर 8.4 प्रतिशत हो गई। सी.पी.आई. बास्केट में, खाद्य और पेय पदार्थों का भारांक 45.9 प्रतिशत है और अन्य 6.8 प्रतिशत ईंधन है, अगर हम इन्हें हटा भी दें, तो भी मुख्य मुद्रास्फीति 6.5 प्रतिशत पर बनी हुई है, जो ऊपरी बैंड में आर.बी.आई. के 6 प्रतिशत के मुद्रास्फीति लक्ष्य से काफी ऊपर है। मार्च 2022 में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आई.आई.पी.) में केवल 1.9 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, कारखाना उत्पादन भी सुस्त रहा, जो अप्रैल 2021 में दर्ज किए गए 134.4 प्रतिशत के शिखर से नीचे था, जिसका मुख्य कारण विनिर्माण क्षेत्र का कम प्रदर्शन था। 

मुद्रास्फीति का भी एक हिस्सा आयात किया जाता है, क्योंकि हमारे 80 प्रतिशत से अधिक ईंधन और 60 प्रतिशत खाद्य तेल उन देशों से आयात किए जाते हैं जो खुद गंभीर मुद्रास्फीति का सामना कर रहे हैं और बढ़ा हुआ आयात बिल हमारे विदेशी मुद्रा भंडार को कम कर रहा है जो कि नीचे आ गया है। पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, हरियाणा और तेलंगाना जैसे कुछ राज्यों में मुद्रास्फीति के आंकड़े पहले से ही 9 प्रतिशत से अधिक हैं। एक बड़ी उम्मीद है कि जून में ब्याज दरों के साथ-साथ सी.आर.आर. दोनों में एक और तेज बढ़ौतरी होगी। क्रिसिल रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए मुद्रास्फीति लगभग 6.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। यह भी उम्मीद  है कि आर.बी.आई. वित्त वर्ष-2023 के दौरान रेपो दरों को 0.75 प्रतिशत बढ़ाकर 1 प्रतिशत कर देगा। अर्थशास्त्रियों और कॉरपोरेट नेताओं को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2023 के मध्य तक ब्याज दर अंतत: 5.5 प्रतिशत के आसपास हो जाएगी। लेकिन ब्याज दर में हर वृद्धि सरकार की राजकोषीय गतिशीलता के लिए जगह कम करती है और विकास अंतिम शिकार बन जाता है। 

डब्ल्यू.पी आई. द्वारा मापी गई थोक मुद्रास्फीति पूरी सी.पी.आई. मुद्रास्फीति की तुलना में बहुत अधिक रही है। यह मार्च 2022 में 4 महीने के उच्च स्तर 14.55 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो फरवरी में 13.11 प्रतिशत थी। खाद्य पदार्थों की लागत में मामूली कमी के बावजूद सभी खंडों में कीमतों में तेजी आई। विनिर्मित उत्पादों के लिए 10.71 प्रतिशत, मूल धातुओं के लिए 25.97 प्रतिशत, ईंधन और बिजली के लिए 34.52 प्रतिशत और प्राथमिक वस्तुओं  के लिए 15.54 प्रतिशत। मासिक आधार पर, थोक कीमतों में मार्च में 2.69 प्रतिशत की वृद्धि हुई, 2004 में शृंखला शुरू होने के बाद से सबसे अधिक। डब्ल्यू.पी आई. और सी.पी.आई. के बीच इस तरह के विचलन का कारण आंशिक रूप से उनके संबंधित बास्केट में अलग-अलग भारोत्तोलन के कारण है-डब्ल्यू.पी आई. बास्केट में, विनिर्मित वस्तुओं को 64.2 प्रतिशत भारांक मिलता है जो कि सी.पी.आई. की तुलना में बहुत अधिक है, जबकि प्राथमिक वस्तुओं को 22.6 प्रतिशत भारांक मिलता है, इसके बाद 13.2 प्रतिशत ईंधन व ऊर्जा को। 

थोक मूल्य में वृद्धि कुछ तिमाहियों के अंतराल के बाद खुदरा कीमतों पर दिखाई देती है क्योंकि कंपनियां उपभोक्ताओं पर बोझ डालती हैं। यह वास्तव में अजीब है कि आर.बी.आर्इ. ने कार्रवाई करने में इतना समय क्यों लगाया और जब उसने आखिरकार ऐसा किया, तो उसे इतने अचानक तरीके से कार्य क्यों करना पड़ा, जिससे बाजार को गंभीर झटका लगा, जिससे विदेशी निवेशकों द्वारा घबराहट में बिक्री हुई, जिससे निरंतर तबाही हुई- शेयर बाजार और रुपए के मूल्य में भारी गिरावट। यदि मुद्रास्फीति को नियंत्रित करना है, तो सभी केंद्रीय बैंकों के निर्णयों के लिए किसी न किसी प्रकार के वास्तविक समय के समन्वय की आवश्यकता होती है, एक ऐसा तंत्र जिसके लिए बिना किसी देरी के काम करने और सक्रिय करने की आवश्यकता होती है। विश्व व्यापार संगठन को भी मुद्रास्फीति के खिलाफ लड़ाई में एक साथ शामिल होना चाहिए। महंगाई अगर बदतर नहीं तो कोविड जितनी ही बुरी है, और केवल एक साथ आने से ही दुनिया इससे प्रभावी ढंग से लड़ सकती है।-गोविंद भट्टाचार्य


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News