हैल्मेट के बिना पकड़े गए हैं? पीएं चाय व सुरक्षा पर करें बात

punjabkesari.in Friday, Aug 02, 2019 - 02:31 AM (IST)

शहर में बहुत से दोपहिया वाहन चालकों द्वारा अभी भी हैल्मेट पहनने में रुचि न दिखाने के चलते, चेन्नई की ट्रैफिक पुलिस ने उन्हें सही रास्ते पर लाने के लिए फुसलाने हेतु अब कई रचनात्मक तरीके खोजे हैं। 

मद्रास उच्च न्यायालय द्वारा हैल्मेट के नियम को लागू करने में सुधार के लिए लगातार दबाव के चलते पुलिस कर्मचारी अब स्कूली बच्चों को लुभा रहे हैं ताकि वे अपने अभिभावकों को सड़क पर ड्राइविंग करते समय हैल्मेट पहनने के लिए मनाने में मदद कर सकें। पुलिस ने प्रमुख चौराहों पर शामियाने भी खड़े कर दिए हैं, जहां पुलिस द्वारा हैल्मेट न पहने हुए दोपहिया वाहन चालकों का स्वागत कुछ फूलों अथवा एक तोहफे के साथ किया जाता है और उन्हें कुछ जलपान के लिए पूछा जाता है।

जूस तथा चाय
पकड़े गए खुशी से हैरान लोगों को फिर फलों का जूस अथवा गन्ने का रस और यहां तक कि गर्म चाय तथा बिस्कुट पेश किए जाते हैं, जिनकी कीमत पुलिस अधिकारी अपनी जेब से अदा करते हैं। इसके बाद बिना हैल्मेट के वाहन चलाने से उन्हें उनके जीवन तथा अंगों के लिए जोखिम के बारे में प्रवचन सुनाया जाता है। अधिकारियों ने बताया कि इसका उद्देश्य गुमराह वाहन चालकों को आवश्यक तौर पर हैल्मेट पहनने की जरूरत बारे मनाना है। चेन्नई के उमस भरे वातावरण तथा कानून लागू करने वाले अधिकारियों की अकुशलता को देखते हुए शहर के अधिकतर दोपहिया चालक हाल ही के समय तक हैल्मेट पहनने की जरूरत के प्रति उदासीन थे। 

कानून के अनुसार दोपहिया वाहन पर यदि चालक के साथ दूसरा व्यक्ति बैठा है तो उसके लिए भी हैल्मेट पहनना अनिवार्य है, हालांकि यह नियम कागजों तक ही सीमित था। अब एक जनहित याचिका पर कार्रवाई करते हुए मद्रास हाईकोर्ट की एक खंडपीठ ने दोपहिया वाहनों पर हैल्मेट के बिना सफर करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए पुलिस को साप्ताहिक आधार पर अल्टीमेटम जारी करने शुरू कर दिए हैं। 

विद्यार्थियों से अपील
माधवराम के सहायक पुलिस आयुक्त जे.पी. प्रभाकरण ने बताया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में स्कूली विद्यार्थियों से मिल रहे हैं, न केवल जागरूकता अभियान हेतु बल्कि दुर्घटनाओं के बुरे प्रभावों पर रोशनी डालने के लिए भी। उन्होंने विद्याॢथयों से अपील की है कि वे अपने अभिभावकों अथवा संबंधियों को टू-व्हीलर्स पर बाहर जाने के दौरान हैल्मेट पहनने के लिए कहें।-आर. शिवरमन


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News