मौत के बाद भी ‘स्पर्म’ में रहती है जान

punjabkesari.in Friday, Jan 31, 2020 - 06:04 AM (IST)

जब कोई व्यक्ति प्राण त्याग देता है तो उसके सारे अंग निष्क्रिय हो जाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि पुरुषों का स्पर्म मौत के बाद भी जीवित यानी काम करता रहता है। एक अध्ययन के दौरान मिले साक्ष्यों को आधार मानते हुए वैज्ञानिकों की एक टीम ने यह दावा किया है कि ‘इंसान की मौत के 48 घंटे बाद तक उसके शुक्राणु स्पर्म गर्भधारण के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं और उससे बच्चे पैदा हो सकते हैं।’ 

बता दें कि ‘जर्नल ऑफ मैडीकल एथिक्स’ में प्रकाशित हुए अध्ययन में दावा किया गया है कि ‘इंसान की मौत के बाद उसके शुक्राणुओं को स्पर्म बैंक में जमा भी किया जा सकता है।’ यह अध्ययन ब्रिटेन की लैस्टर यूनिवॢसटी के डाक्टर नाथन हॉडसन और मैनचैस्टर स्थित एक सरकारी अस्पताल के डाक्टर जोशुआ पार्कर द्वारा किया गया है। अध्ययनकत्र्ताओं ने कहा है कि जिस तरह अंग दान होता है बिल्कुल उसी प्रकार स्पर्मदान भी किया जा सकता है। ‘इस विधि को नैतिक रूप से स्वीकार कर लेना चाहिए ताकि स्पर्म बैंकों में जमा शुक्राणुओं की मात्रा को बढ़ाया जा सके।’ इस अध्ययन को उन देशों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है जहां ‘स्पर्म डोनेशन’ से जुड़े कानून सख्त होने के कारण स्पर्म बैंकों में शुक्राणुओं की मात्रा घटती जा रही है।

ये है समस्या
इससे कुछ समस्याएं भी खड़ी होंगी, जैसे कि डोनर की सहमति का क्या होगा, परिवार की अनुमति कैसे ली जाएगी और शुक्राणुदाता की पहचान कैसे गुप्त रखी जाएगी?


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News