युवाओं को कुशल बनाना उच्च प्राथमिकता होनी चाहिए

punjabkesari.in Wednesday, Jun 01, 2022 - 05:26 AM (IST)

भारत से 250 अरब डॉलर के सेवा क्षेत्र के निर्यात के सर्वकालिक उच्च स्तर ने आशावाद को प्रेरित किया है। इस वर्तमान परिदृश्य में कौशल पहल भी एक बार फिर सुॢखयों में है। स्किल इंडिया मिशन और नई पीढ़ी का कौशल विकास एक राष्ट्रीय आवश्यकता है, जो ‘आत्मनिर्भर भारत’ की मजबूत नींव के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के तत्वावधान में हर युवा को एक सफल करियर बनाने के लिए स्कूल के समय से ही कौशल विंग के साथ सशक्त होने की आवश्यकता है। 

भारत के युवाओं को कुशल बनाना नि:संदेह एक उच्च प्राथमिकता होनी चाहिए, लेकिन भारत के स्किलिंग ट्रैक रिकॉर्ड में सुधार के लिए सरकार की पहल अभी तक बहुत संतोषजनक नहीं रही। ‘स्किल इंडिया रिफॉॅम्र्स 2016’ पर शारदा प्रसाद कमेटी के एक विश्लेषण में पाया गया कि कौशल विकास पाठ्यक्रम अक्सर उनके रोजगार के अवसरों के लिए सीमित मूल्य प्रदान करते हैं। 

हालांकि कुछ कौशल योजनाओं का पुनर्गठन किया गया है, लेकिन समस्या का पूरी तरह से समाधान नहीं किया गया। उदाहरण के लिए, जब सरकार ने 2020 में गरीब कल्याण रोजगार योजना (जी.के.आर.वाई.) की शुरूआत की, जो रिवर्स माइग्रेशन के बाद उभरे कौशल और बेरोजगारी के मुद्दों को संबोधित करने के लिए थी, इसने वांछित परिणाम नहीं दिए। यह एक प्रणालीगत समस्या की ओर इशारा करता है जो भारत में प्रतिभा पारिस्थितिकी तंत्र को प्रभावित करती है। एक लड़की के बारे में सोचें, जो ग्रामीण पिछड़े क्षेत्र से संबंधित है और अपने अगले करियर कदम पर विचार कर रही है। उसे कहां ट्रेनिंग लेनी चाहिए और उसके लिए किस तरह की नौकरियां खुली होंगी। आज भारत में कई युवाओं की कहानियां ग्रामीण लड़कियों की कहानी का आईना हैं। यद्यपि उनके पास अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए एक मजबूत अभियान है, उनकी पहुंच सीमित है। 

इसी तरह के मुद्दे स्किलिंग के क्षेत्र को प्रभावित करते हैं। अपस्किल की तलाश करने वाले उम्मीदवारों को विश्वसनीय कौशल प्रदाताओं से जुड़ना मुश्किल होता है और ‘प्रमाणित’ प्रशिक्षुओं के पास अक्सर उन्हें रोजगार योग्य बनाने के लिए आवश्यक कौशल नहीं होते। भारत के सबसे बड़े कौशल कार्यक्रम, पी.एम.के.वी.वाई. के आंकड़े इस बात की गवाही देते हैं। पिछले कुछ वर्षों में, पी.एम.के.वी.वाई. के तहत प्रशिक्षित 4 व्यक्तियों में से केवल 1 को ही रखा गया है। 

काम के भविष्य को डिजाइन करना : प्रौद्योगिकी संभावित रूप से उन अंतरालों को पाट सकती है, जो हम कार्यबल बाजार में देखते हैं। पहले से ही, कई नियोक्ता डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से भर्ती कर रहे हैं और पंजाब सरकार नौकरी पोर्टल जैसे राज्य स्तरीय रोजगार पहलों में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है। ब्लू और ग्रे कॉलर श्रमिकों को समर्थन देने के लिए, केंद्र सरकार ने ‘उन्नति’ मंच के बीटा संस्करण की भी घोषणा की है। इस बीच, निजी क्षेत्र की कई आशाजनक पहलें सामने आई हैं। हालांकि ये पहलें प्रभावशाली हैं, लेकिन इन्हें एक सांझे डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से जोडऩे से अत्यधिक लाभ मिल सकता है। सरकार ने पहले ही ‘प्लेटफाम्र्स के प्लेटफार्म’ के रूप में ‘उन्नति’ को विकसित करने की अपनी योजना का संकेत दिया है ताकि इंटरऑपरेबिलिटी को सुविधाजनक बनाया जा सके। 

ऐसे टैलेंट नोड से ग्रामीण पृष्ठभूमि के युवा काफी लाभ उठा सकते हैं। एक ही स्थान पर, वे मान्यता प्राप्त कौशल कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें प्लेसमैंट रिकॉर्ड भी शामिल हैं, साथ ही साथ रोजगार के अवसरों के बारे में भी जानकारी मिल सकती है। जैसे-जैसे इस मंच में और पहलों को एकीकृत किया जाता है, यह भारत की प्रतिभा के बारे में एक विहंगम दृश्य पेश करते हुए सूचनाओं के भंडार की मेजबानी कर सकता है। 

यद्यपि टैलेंट नोड एक आशाजनक विचार है, इसके निष्पादन के लिए कई कठिन चुनौतियों का समाधान करने के लिए नवीन समाधानों की आवश्यकता होगी। पहला मुद्दा मौजूदा कौशल का सत्यापन है, एक ऐसी समस्या जिसे हल करना विशेष रूप से कठिन रहा है। इसके लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के और मानकीकरण और प्रमाणन की आवश्यकता होगी, एक ऐसा कार्य जिसे कौशल विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय व्यावसायिक मानकों के माध्यम से पहले ही शुरू कर दिया है। 

दूसरा संबंधित मुद्दा सार्वभौमिक पहुंच का है। अनौपचारिक क्षेत्र में भारत में कार्यरत जनसंख्या का लगभग 93 प्रतिशत हिस्सा है। टेलैंट नोड के मामले में, इस आबादी को बहिष्करण के एक उच्च जोखिम का सामना करना पड़ सकता है। अपवर्जन जोखिम को कम करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों चैनलों के माध्यम से हाशिए के समूहों के साथ जुड़ाव की आवश्यकता होगी। 

निष्कर्ष : आज शिक्षा केवल स्कूलों और कॉलेजों में जो पढ़ाया जाता है, तक ही सीमित नहीं है, बल्कि विकसित बाजार और तकनीकी प्रगति के कारण सीखने का दायरा व्यापक हो गया है। प्रतिस्पर्धी और विकसित हो रहे रोजगार बाजार में करियर सुरक्षित करने के लिए युवाओं के लिए अपस्किलिंग और शेष उद्योग-प्रासंगिक महत्वपूर्ण हैं। बाजार संचालित कौशल हासिल करने से युवाओं को प्लेसमैंट के बेहतरीन अवसर मिलेंगे और उन्हें आशाजनक करियर बनाने में मदद मिलेगी। (लेखक ओरेन इंटरनैशनल के सह-संस्थापक और एम.डी., राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद के साथ प्रशिक्षण भागीदार हैं।)-दिनेश सूद 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News