आज साइबर सुरक्षा जरूरी

punjabkesari.in Friday, Apr 30, 2021 - 03:41 AM (IST)

अपराध एक नई एटॉमिक शक्ति के रूप में उभर कर सामने आया है। अपराध एक ऐसा शब्द है जिसका प्रयोग गलत काम या आपराधिक घटना को अंजाम देने के लिए किया जाता है लेकिन जब साइबर अपराध की बात आती है तो इसे इंटरनैट द्वारा किए गए अपराध के रूप में ले लिया जाता है, जिससे किसी व्यक्ति, संगठन या सरकार को नुक्सान हो सकता है। 

साइबर अपराध साइबर अपराधियों द्वारा किया जाने वाला दंडनीय अपराध है। साइबर अपराध ने कई लोगों के जीवन पर बहुत अधिक प्रभाव डाला है। जिन लोगों द्वारा साइबर अपराध किए जाते हैं, उन लोगों को हैकर के नाम से जाना जाता है। ये लोग क्रैडिट या फिर डैबिट कार्ड तथा बैंक का विवरण लेकर उस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करके आपके बैंक खाते से सारी की सारी रकम निकाल कर उसको खाली कर देते हैं।

आज देश में हर काम ऑनलाइन हो गया है। डिजिटल बैंक की सुविधा आज हर कोई ले रहा है। पैसों का लेन-देन, दुकानदार का हिसाब-किताब, बिजली या अन्य बिलों का भुगतान हम अपने फोन के द्वारा ही करते हैं पर आज साइबर अपराध के कारण भोले-भाले लोग लालच में या यूं कहें इन अपराधियों की बातों में आकर अपने बैंक की जानकारी दे देते हैं और इसी जानकारी के आधार पर कुछ ही मिनटों में उनके खातों से पैसे गायब हो जाते हैं। 

आज के समय में साइबर अपराध काफी बढ़ गया है। यह एक ङ्क्षचता का विषय है। गरीब, मजदूर, ईमानदार व्यक्ति साइबर सुरक्षा की ङ्क्षचता करे या फिर अपना काम, इस समस्या ने पूरी दुनिया में अपना जाल फैला दिया है। अनेकों गरीब मजदूर इस घटना से त्रस्त होकर जान गंवा बैठते हैं। डाटा चोरी होने का डर हमेशा बना रहता है। हमारा डाटा चोरी करने के लिए हैकर कई साधनों का प्रयोग करते हैं। अगर एक बार डाटा हैक हो जाए तो वापस नहीं होता। आज के समय में पैसे से भी ज्यादा सुरक्षा की जरूरत साइबर की है। आज हर व्यक्ति इंटरनैट का प्रयोग कर रहा है। 

इंटरनैट के साथ ज्यादा लोग जुड़े होने के कारण इसकी सुरक्षा करना काफी मुश्किल हो गया है। इसके कारण ही अनेक अपराध देश में लगातार हो रहे हैं। आम जनता को भी इसके प्रति सावधानी का प्रयोग करते हुए व्यक्तिगत सूचना हासिल करने वाले संदेश तथा लिंक से बचकर रहना चाहिए। कभी भी बिना सोचे-समझे अपनी किसी भी किस्म की सूचना को किसी से सांझा नहीं करना चाहिए। अनजान व्यक्तियों के संपर्क में नहीं आना चाहिए। अनजान नंबरों से आने वाले फोन पर अधिक बात न करें। बैंक से संबंधित किसी भी जानकारी को गोपनीय रखें ।

आज के लोगों को साइबर सुरक्षा तथा साइबर क्राइम के बारे में कम जानकारी है। भारतीय सरकार ने साइबर अपराध को रोकने के लिए काफी कदम उठाए हैं, जिस कारण देश में अपराध भी काफी कम हो गए हैं लेकिन फिर भी लोगों को इस विषय में जागरूक होने की आवश्यकता है। जब भी किसी संस्था में किसी अच्छी तरह से नैटवर्क की सुरक्षा की जाए तो यह कार्य साइबर सुरक्षा की सेवाओं के माध्यम से किया जाना चाहिए। एंटी वायरस का प्रयोग भी हमें इन हमलों से बचा सकता है। अपने इंटरनैट के डाटा को सुरक्षित रखना ही साइबर सुरक्षा है। नैटवर्क सुरक्षा, एप्लीकेशंस सुरक्षा, डाटा सुरक्षा तथा मोबाइल सुरक्षा के बारे में लोगों को पूरी तरह जानकारी होनी चाहिए।-प्रि.डा. मोहन शर्मा  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News