2021 में Volkswagen ने ग्लोबली दर्ज की 8% की गिरावट

punjabkesari.in Tuesday, Jan 18, 2022 - 01:06 PM (IST)

ऑटो डेस्क: 2021 में Volkswagen की कार्स की सेल में ग्लोबली लगभग 8% की गिरावट दर्ज की गई है, जिसके पीछे का  मुख्य कारण ऑटो सेक्टर में सेमीकंडक्टर चिप्स की कमी है। हालांकि इसके विपरीत ईवी की सेल्स में वृध्दि भी दर्ज की गई है।  

PunjabKesari

वार्षिक सेल में दर्ज की गई कमीं-

सेल की बात की जाए तो कंपनी ग्लोबली Volkswagen के केवल 48,97,000 वाहनों की डिलीवरी की पाई है, जो 2020 में सेल हुए 53,28,000 यूनिट्स के आंकड़े से काफी कम है। जिसके पीछे का मुख्य कारण भी अर्धचालकों की कमीं को ही बताया जा रहा है। कंपनी ने हाल ही में एक बातचीत के दौरान खुलासा किया कि सेमीकंडक्टर चिप्स की कमी के कारण प्रत्येक कारखाना प्रभावित हुआ है। इसी के साथ उन्होंने ने कहा कि लगातार इस चिप की कमी को देखते हुए 2022 की पहली छिमाही तक हालात काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाले हैं।  

PunjabKesari

ईवी की बिक्री हुई दोगुनी-

जहां कंपनी की वार्षिक सेल में कमीं देखी गई है,वहीं हाइब्रिड व्हीकल्स की सेल्स में बढ़ोतरी भी दर्ज की गई है। जिसमें कंपनी ने Volkswagen प्लग-इन वाहनों की बिक्री में साल-दर-साल 73 प्रतिशत और ग्लोबली 2,63,000 की बिक्री के साथ 97 प्रतिशत बढ़त हासिल की है। इसी के साथ Volkswagen के सीईओ राल्फ ब्रैंडस्टैटर ने संकेत दिया कि वह अपनी इलेक्ट्रिफिकेशन की इसी पॉलिसी को जारी रखते हुए अपने ब्रांड के लाइन अप का विस्तार करेंगे और कंपनी इस साल के अंत तक यूरोपियन मार्केट में ID.Buzz को पेश करेगी। जिसे एक कॉर्मिशियल और पेसेंजर व्हीकल के रूप में पेश किया जाएगा।

भारत में Volkswagen-

कार निर्माता ने इंडियन मार्केट में पिछले महीने Tiguan SUV लॉन्च की थी यूरोपियन मार्केट के अलावा अब कंपनी इंडियन मार्केट में Virtus को लॉन्च करने की भी तैयारी कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Akash sikarwar

Recommended News

Related News