अमेरिकी कंपनी ने Tesla Model S में फिट की प्रोटोटाइप बैटरी, रेंज सुन कर चौंक जाएंगे आप

punjabkesari.in Saturday, Jan 15, 2022 - 04:43 PM (IST)

ऑटो डेस्क। एक अमेरिकी फर्म ने प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी विकसित की है, जिसका दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर 1,210 किमी की रेंज प्रदान कर सकती है। यूनाइटेड स्टेट अमेरिका के मिशिगन में स्थित एक बैटरी डेवलपर Our Next Energy (ONE), ने प्रयोगात्मक 203.7kWh जेमिनी (कंपनी द्वारा दिया गया नाम) यूनिट को टेस्ला मॉडल एस में इंस्टॉल किया और दिसंबर में सड़क पर इसकी टेस्टिंग की।

PunjabKesari

मोडिफाइड मॉडल S ने 90kph की एवरेज स्पीड से सिंगल चार्ज पर 1,419km की दूरी तय की। ONE कंपनी का कहना है कि यह आंकड़े एक व्हीकल डायनेमोमीटर का यूज करके किसी थर्ड पार्टी द्वारा मान्य किया गया था।

ONE के संस्थापक और सीईओ मुजीब एजाज ने कहा, "हम रेंज की चिंता को खत्म करके इलेक्ट्रिक व्हीकल को अपनाने में तेजी लाना चाहते हैं, जिससे आज ज्यादातर कंज्यूमर परेशान हैं। अब हम इस प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट बैटरी को जेमिनी नाम से एक नए प्रोडक्ट में डेवलप करने पर फोकस कर रहे हैं।"

PunjabKesari

कंपनी, ONE का मानना है कि जेमिनी बैटरी मौसम की खराबी, फास्ट स्पीड ड्राइविंग या टोइंग ट्रेलरों के कारण इलेक्ट्रिक वाहनों में तेजी से होते बैटरी ड्रेन को दूर करने में मदद करेगी।

कंपनी का कहना है कि इसकी बैटरी ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर पर बन रहे दबाव को कम करेगी। इसके अलावा चार्जिंग स्टेशन पर लगती लाइंस को कम करेगी और धीमी रिचार्जिंग समय पर काबू पाएगी।

कंपनी का लक्ष्य 2023 में जेमिनी के प्रोडक्शन प्रोटोटाइप को पेश करने से पहले इस साल के अंत में अपना पहला प्रोडक्ट, एरियस, 79kW बैटरी का प्रोडक्शन शुरू करना है। इसे पहले बीएमडब्ल्यू, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और अमेज़ॅन बॉस जेफ बेजोस से समर्थन मिल चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News