Toyota के अपकमिंग पिकअप ट्रक Hilux की अनऑफिशियल बुकिंग हुई शुरू, Isuzu D-Max से होगी टक्कर

punjabkesari.in Saturday, Dec 25, 2021 - 11:11 AM (IST)

ऑटो डेस्क। भारत में टोयोटा डीलर्स ने अनऑफिशियली अपकमिंग Hilux के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है। इसके लिए 50,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक का बुकिंग अमाउंट लिया जा रहा है। इसकी ऑफिशियली लॉन्चिंग जनवरी 2022 में होनी है। टोयोटा Hilux ने लाइफस्टाइल पिकअप ट्रक सेगमेंट में एंट्री करेगा, जहां इसका मुकाबला Isuzu D-Maxसे होगा। आपको बता दें कि टोयोटा इंडिया ने अभी तक ऑफिशियली Hilux के लिए बुकिंग शुरू नहीं की है।
PunjabKesari
Hilux IMV-2 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जो इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर में भी इस्तेमाल किया गया है। इसका मतलब इंजन, गियरबॉक्स, फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम और सस्पेंशन कंपोनेंट्स जैसे काफी सारे कॉम्पोनेंट ये एक दूसरे से शेयर करेंगे। डाइमेंशन की बात करें तो Hilux की लंबाई 5,285 मिमी है और इसका व्हीलबेस 3,085 मिमी है। इसकी तुलना में फॉर्च्यूनर की लंबाई 4,795 मिमी है। यहां सबसे जरूरी बात यह है कि इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर दोनों का प्रोडक्शन भारत में होता है, जिसका मतलब है कि इसकी कॉस्ट कम रखना कंपनी के लिए बड़ा चैलेंज नहीं होगा।
PunjabKesari
इंजन च्वॉइस की बात करें तो Hilux में फॉर्च्यूनर का 204hp की पावर वाले, 2.8-लीटर डीजल इंजन मिलने की संभावना है। यह 4-व्हील-ड्राइव के साथ आएगा। गियरबॉक्स च्वॉइस इस में क्या दी जाएगी, इसके बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं हैं। जानकारी के मुताबिक Hilux को भारत में डबल-कैब बॉडी स्टाइल में बेचा जाएगा, जबकि इस ट्रक का फ्रंट फॉर्च्यूनर से कुछ मिलता-जुलता हो सकता है। Hilux में बड़ा हेक्सागोनल ग्रिल, यूनिक स्वेप्ट-बैक LED हेडलैम्प्स और एक्स्ट्रा रफ एंड टफ बम्पर है। इसका रियर प्रोफाइल ट्रेडिशनल पिकअप ट्रक जैसा ही दिखता है।

इंटीरियर में कई सुविधाएं फॉर्च्यूनर के साथ शेयर करने की उम्मीद है। डैशबोर्ड डिज़ाइन, स्टीयरिंग व्हील, और सीट्स भी फॉर्च्यूनर के साथ श्यर कर सकता है। कंपनी Hilux में Android Auto और Apple CarPlay के साथ 8.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट जैसे फीचर्स भी दे सकती है।
PunjabKesari
फिलहाल भारत में Isuzu D-Max ही एकमात्र लाइफस्टाइल पिकअप ट्रक है, जो सेल पर है और Hilux के लॉन्च होने के बाद इसका राइवल भी होगा। Isuzu D-Max को भारत में 18.05 लाख-25.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) में सेल किया जा रहा है, जबकि Hilux की कीमत के बारे में अभी कोई खबर नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Akash sikarwar

Recommended News

Related News