ये हैं इंडिया की टॉप 5 सेफ कारें, जिन्हें Global NCAP क्रैश टेस्ट में मिली कमाल की रेटिंग

punjabkesari.in Friday, Dec 24, 2021 - 03:32 PM (IST)

ऑटो डेस्क: Global NCAP द्वारा पहली बार 2014 में भारतीय कारों पर क्रैश टेस्टिंग की गई थी। जिसमें काफी निराशाजनक परिणाम सामने आए थे। इस टेस्टिंग के बाद कंपनियों द्वारा पेसेंजर सेफ्टी के यकीनन बनाने के लिए कुछ कुछ बड़े कदम उठाए गए थे। जिसके बाद साल 2018 में टाटा नेक्सन इस टेस्टिंग में 5-स्टार रेटिंग के साथ पास हुई। तो आइए जानते हैं कि कौन सी कारें अब 5-स्टार रेटिंग लिस्ट में शामिल हुई हैं।

Tata Punch – 

टाटा ने इसी साल पंच को लॉन्च किया था। अब हाल ही में टाटा पंच ने NCAP क्रैश टेस्ट में5-स्टार रेटिंग हासिल की है।  इस टेस्ट में adult occupant protection में 16.45 प्वाइंट्स और child occupant protectionके लिए भी 4-स्टार रेटिंग हासिल करके टॉप प्लेस हासिल की है। कंपनी पंच के स्टैंडर्ड वेरिएंट में काफी सारे सेफ्टी फीचर्स जैसे- डुअल एयरबैग, ABS, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर को शामिल किया है।टाटा पंच की कीमत 5.49 लाख से9.39 लाख रुपए तक की है।

PunjabKesari

Mahindra XUV700 – 

महिंद्रा की एक्सयूवी700-इस साल की सबसे बड़ी लॉन्चिंग रही है।लोगों में भी इसकी लॉन्चिंग को लेकर काफी उत्साह देखने को मिला था। इस 3-रो एसयूवी भी अब 5-स्टार रेटिंग की लिस्ट में शामिल हो गई है। इसी के साथ चाइल्ट प्रोटेक्शन के मामले में भी इस एसयूवी मे 4-स्टार हासिल किए हैं। बात करें इसके सेफ्टी फीचर्स की तो इसमें 7 एयरबैग,ओटेनॉमस एमरजेंसी ब्रेकिंग, Adaptive क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं। आपको बता दें कि इस SUV700 की कीमत 12.49 लाख-22.99 लाख रुपए के बीच की है।

PunjabKesari

Tata Altroz

सेफेस्ट कार की लिस्ट में एक बार फिर से टाटा की एक और कार का नाम जुड़ गया है,यह  कार कंपनी की काफी पॉपुलर कार अल्ट्रोज़ है। यह हैचबैक टाटा का दूसरा 5-स्टार रेटेड मॉडल है, जिसे adult occupant protection के लिए 17 में से 16.13 प्वाइंट्स मिले हैं।अल्ट्रोज़ में टाटा ने काफी सेफ्टी फीचर्स दिए हैं। इस सेफ्टी किट में- 2 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, आगे की सीटों के लिए सीट-बेल्ट रिमाइंडर और आइसोफिक्स चाइल्ड-सीट माउंट शामिल हैं। इसेक हायर-स्पेक वेरिएंट में हाइट एडजस्टेबल फ्रंट सीट बेल्ट, रियर पार्किंग कैमरा और फ्रंट और रियर फॉग लैंप को भी शामिल किया गया है।

PunjabKesari

Mahindra XUV300 – 

Mahindra की सब-4m SUV ने adult occupant protection  में 5-स्टार रेटिंग हासिल की है,वहीं दूसरी ओर चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 4-स्टार रेटिंग हासिल की है। अन्य कारों की  तरह महिंद्रा ने भी इस मॉडल में भी काफी सारे सेफ्टी फीचर्स जैसे- एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर डिस्क ब्रेक, ISOFIX चाइल्ड-सीट माउंट, सीट बेल्ट रिमाइंडर और रियर पार्किंग सेंसर उपलब्ध करवाया है।  इसके हायर-स्पेक वेरिएंट में  6-एयरबैग, फ्रंट पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, फ्रंट और रियर फॉग लैंप, एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और एक रियर पार्किंग कैमरा को भी शामिल किया गया है।

PunjabKesari

Tata Nexon – 

टाटा नेक्सॉन- पहली मेड-इन-इंडिया कार। इस कार ने भी NCAP क्रैश टेस्टिंग में 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग से हासिल की है।इसी के साथ आपको बता दें कि इस कॉम्पैक्ट एसयूवी ने पहले क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग मिली थी, जबकि हाल ही में कुछ अपग्रेड्स  के साथ यह कार 5-स्टार रेटिंग हासिल करने में कामयाब हुई। Nexon ने child occupant protection में 3-स्टार रेटिंग हासिल की है। Tata ने  Nexon के सभी वेरिएंट्स में 2-एयरबैग, ABS और ISOFIX चाइल्ड-सीट माउंट पेश किया है। मौजूदा समय में टाटा नेक्सन की कीमत 7.30 लाख रुपए है, जिसमें टॉप-स्पेक डीजल-ऑटोमैटिक मॉडल की कीमत 13.35 लाख रुपए तक की है।


 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News