शुरू हुआ दुनिया की पहली सोलर कार LightYear 0 का प्रोडक्शन, जानें पूरी डिटेल

punjabkesari.in Sunday, Dec 04, 2022 - 11:09 AM (IST)

ऑटो डेस्क. दुनिया की पहली सोलर कार LightYear 0 का प्रोडक्शन शुरू हो गया है। नीदरलैंड बेस्ड कंपनी का दावा है कि यह गाड़ी सिंगल चार्ज पर लगभग 700 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। LightYear 0 को 150 लोगों ने प्री-ऑर्डर भी कर रखा है। आइए जानते है इस कार के बारे में...

PunjabKesari
जून 2022 में डच मोबिलिटी स्टार्ट-अप लाइटइयर ने घोषणा की थी कि उनका पहला प्रोडक्ट सोलर से चलने वाली कार है। इस साल नवंबर में यूरोपीय ग्राहकों को डिलीवरी के लिए सितंबर तक इस मॉडल का उत्पादन शुरू करने के लिए तैयार है। हाल ही में कंपनी ने ऐलान किया कि उन्होंने दुनिया की पहली सौर कार मॉडल का उत्पादन शुरू कर दिया है, जिसे लाइटइयर 0 कहा जाता है। इस कार की कीमत 2.11 करोड़ रुपये हो सकती है।


पावर और स्पीड 

PunjabKesari
कंपनी ने हाल ही में एक शोकेस इवेंट में घोषणा की कि कार में 60kWh का बैटरी पैक मिलता है जो कार को चलाने वाले चार इलेक्ट्रिक मोटर्स को पावर देता है। कार 10 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है।

PunjabKesari
कंपनी ने अपने आधिकारिक बयान में खुलासा किया कि सोलर से चलने वाली कार छह साल के अनुसंधान एवं विकास, डिजाइन, इंजीनियरिंग, प्रोटोटाइप और परीक्षण के बाद इस ठंड में प्रोडक्शन में जाने के लिए तैयार है। लाइटइयर 0 वाहन मालिकों को सात महीने तक घरेलू बिजली या चार्जिंग स्टेशन में प्लग किए बिना यात्रा करने की अनुमति देगा। लाइटइयर 0 में दिया गया पॉवरट्रेन दुनिया की सबसे कुशल है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Parminder Kaur

Recommended News

Related News