सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स की कमी से परेशान Ola Electric, फिर डिले की ई-स्कूटर्स की डिलीवरी

punjabkesari.in Monday, Nov 22, 2021 - 11:32 AM (IST)

ऑटो डेस्क : सेमीकंडक्टर चिप और इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स की कमी के चलते ओला इलेक्ट्रिक अपने ई-स्कूटर के पहले बैच की डिलीवरी को दो से चार सप्ताह डिले कर रही है। आपको बता दें शुरुआत में पहले डिलीवरी बैच के लिए 30 नवंबर की तारीख निर्धारित की गई थी, जिसके बाद हाल ही में कंपनी ने अपनी फैक्ट्री टीम और ग्लोबल सप्लाई सीरीज के बीच एक बैठक के बाद देरी करने का फैसला किया। ओला ने ई-स्कूटर्स की डिलीवरी में हो रही देरी के लिए ग्राहकों से माफ़ी मांगी है और कहा है कि वह अपना प्रोडक्शन बढ़ाने पर काम कर रहा है, ताकि जल्द से जल्द आपको ओला एस 1 की डिलीवरी मिल सके। फिलहाल सूत्रों का कहना है कि चिप की कमी कम होने तक उसने नई बुकिंग लेना बंद कर दिया है। 

पूरी दुनिया भर में सेमीकंडक्टर चिप्स की कमी ने लगभग सभी व्हीकल मेकर्स को प्रभावित किया है। जानकारी के लिए बता दें कि क्वालकॉम ने ओला इलेक्ट्रिक को 4जी-कनेक्टेड ऑक्टा-कोर एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म प्रदान करने के लिए एक गठजोड़ किया है, जो कनेक्टिविटी और कंप्यूटिंग क्षमता प्रदान करता है। क्वालकॉम को अपने चिप्स अभी थर्ड पार्टी से मिलते हैं। एक इलेक्ट्रिक वाहन को चलाने में चिप्स पर निर्भरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इंडस्ट्री का अनुमान है कि एक दोपहिया वाहन को लगभग 15-20 माइक्रोचिप्स और सेंसर की आवश्यकता होती है जबकि कारों को 150-200 के बीच की आवश्यकता होती है। 

ओला ने इन स्कूटर्स की बुकिंग्स 15 सितंबर से शुरू की और घोषणा की कि उसने पहले दिन 600 करोड़ रुपये और दूसरे दिन में 1,100 करोड़ रुपये की बिक्री की। बुक करने वाले ग्राहकों के लिए टेस्ट ड्राइव भी शुरू हो गई है, लेकिन डिलीवरी में अभी भी टाइम है। चिप की कमी से जूझ रही ओला इकलौती इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी नहीं है। ईवी स्कूटर बनाने वाली एक अन्य निर्माता एथर एनर्जी के सह-संस्थापक तरुण मेहता ने हाल ही में कहा था कि चिप्स का डिलीवरी शेड्यूल दस गुना बढ़ गया है। नतीजतन, स्कूटर की बुकिंग और डिलीवरी के बीच का अंतर 45-60 दिनों तक का आ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Akash sikarwar

Recommended News

Related News