9 करोड़ की Mercedes –Benz S600 Pullman Guard में शपथ ग्रहन करने पहुंची भारत की नई राष्ट्रपति, जानिए इसके पीछे की वजह

punjabkesari.in Monday, Jul 25, 2022 - 03:00 PM (IST)

ऑटो डेस्क: सोमवार (25 जुलाई) को नई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने देश के 15 वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहन की। यह शपथ ग्रहन समारोह पार्लियमेंट हाऊस के सेंट्रल हाल में रखा गया था। बताते चलें की नई नियुक्त हुई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा राष्ट्रपति भवन से लेकर पार्लियमेंट हाऊस तक का सफर Mercedes –Benz S600 Pullman Guard द्वारा तय किया गया है। जिसकी कीमत 9 करोड़ रुपए है।

PunjabKesari

हालांकि द्रौपदी देश की पहली ऐसी राष्ट्रपति नहीं हैं जिनके काफिले में Mercedes को शामिल किया गया हो। इससे पहले भी पिछले राष्ट्रपति यानि कि रामनाथ कोविंद कार्यकाल के दौरान भी इस Mercedes –Benz S600 का प्रयोग किया जाता रहा है।

PunjabKesari

बताते चलें कि यह लग्ज़री व्हीकल दुनिया की सबसे सेफ गाड़ियों में शुमार है। जिसे साल 2015 में 9 करोड़ की कीमत और ERV( explosive resistant vehicles) 2010 लेवल और VR9-लेवल सेफटी के साथ लॉन्च किया गया था। जिसका अर्थ है कि यह कार 2 मीटर की दूरी से 15 किग्रा तक टीएनटी, 7.62x51mm राइफल राउंड को आसानी से झेल सकती है। इतना ही नहीं यह एके-47 की गोलियां का भी आसानी से मुकाबला कर सकती है। जिससे इसमें बैठे व्यक्ति को बाहर से हमला होने पर किसी प्रकार की कोई क्षति नहीं पहुंच सकती। इसकी खासियत को देखते हुए यह स्पष्ट रूप से कहा जा सकता है कि राष्ट्रपति की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए यह कार उनके काफिले में शामिल की गई है।   

PunjabKesari

साथ ही यह भी बता दें कि कुछ समय पहले देश  के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने काफिले में 12 करोड़ की मर्सिडीज-मेबैक एस650 को शामिल किया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Akash sikarwar

Recommended News

Related News