NFT क्षेत्र में उतरने वाली पहली ऑटो कंपनी बनी MG मोटर्स इंडिया, जानिए क्या है नॉन-फंजिबल टोकन...

punjabkesari.in Thursday, Dec 16, 2021 - 12:10 PM (IST)

ऑटो डेस्क। एनएफटी यानि कि नॉन-फंजिबल टोकन के लिए लोगों की दीवानगी नई ऊंचाइयों को छू रही है। ऐसे में एमजी मोटर इंडिया इसमें हाथ आजमाने वाला देश का पहला ऑटो ब्रांड बन गया है। इस ऑटो कंपनी का प्लान इस महीने एनएफटी का अपना पहला कलैक्शन लॉन्च करने की है। MG मोटर्स 28 दिसंबर को GIF और स्टैटिक इमेजेस जैसी अपनी आर्ट के 1,111 डिजिटल टुकडों पर एनएफटी की बिक्री शुरू करेगी। इन्हें चार सेंगमेंट में बांटा जाएगा। मॉरिस गैरेज हैरिटेज, कम्युनिटी एंड डायवर्सिटी, कार-एज़-ए-प्लेटफ़ॉर्म और कोलेबोरेटिव आर्ट।
PunjabKesari
आप सोच रहे होंगे ये NFT का मतलब होता क्या है, जानकारी के लिए आपको बता दें कि इसका पूरा नाम नॉन-फंजिबल टोकन है और यह एक क्रिप्टो एसेट्स होता है, जिसका हर टोकन यूनिक होता है। इसका इस्तेमाल किसी भी एसेट्स, वो चाहे फिजीकल हो या डिजीटल (जैसे-कोई आर्ट वर्क या कोई एंटिक चीज़) उसके डिजिटल सर्टिफिकेट के रूप में किया जा सकता है। किसी व्यक्ति के पास NFT है, तो इसका मतलब उसके पास कोई यूनिक या एंटीक डिजिटल आर्ट वर्क है जो दुनिया में और किसी के भी पास नहीं है। अगर और आसान शब्दों में बात करें तो NFT के तौर पर किसी चीज़ की नीलामी का अर्थ है कि वह एक ही है। इसकी कोई नकल भी नहीं होती। यही वजह है कि इसकी कीमत ज्यादा होती है।
PunjabKesari
MG, KoineArt के NgageN प्लेटफॉर्म के साथ NFT क्षेत्र में प्रवेश करेगी। सरकारी नियमों का पालन करते हुए इसका लेनदेन क्रिप्टोकरेंसी में नहीं, बल्कि भारतीय रुपए में किया जाएगा। एमजी मोटर इंडिया अपने एमजी सेवा कार्यक्रम के तहत पहली नीलामी से जो भी कमाई होगी उसको लड़कियों की शिक्षा में लगाएगी। भारत में बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने अपने पिता और मशहूर कवि स्व. हरिवंशराय बच्चन की कविता ‘मधुशाला’ को अपनी आवाज़ में रिकॉर्ड कर अपने NFT कलैक्शन को 5.5 करोड़ रुपये में नीलाम किया था। पूर्व क्रिकेटर गावस्कर ने अक्टूबर में अपना एनएफटी संग्रह लॉन्च किया था, जिसमें उनके करियर के ऐतिहासिक क्षण थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Akash sikarwar

Recommended News

Related News