कैसी दिखती है Maruti की इलैक्ट्रिक वैगन-R, कब होगी लॉन्च, पढ़िए इस खबर में

punjabkesari.in Monday, Oct 04, 2021 - 06:34 PM (IST)

ऑटो डेस्क। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती लोकप्रियता के साथ ही हर कार मेकर कंपनी इलेक्ट्रिक कार मॉडल पर काम कर रही है। भारत की सबसे बड़ी कार मेकर कंपनी मारुति सुजुकी भी ऐसे ही इलेक्ट्रिक व्हीकल पर काम कर रही है, जो वैगनआर हैचबैक पर बेस्ड है। वैगनआर इलेक्ट्रिक को भारतीय सड़कों पर परीक्षण के दौरान कई बार देखा गया है। इस दौरान इसके स्पाई शॉट्स भी लीक हुए, जिससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि मारूति की ये इलेक्ट्रिक कार कैसी दिखती है।
PunjabKesari
प्रोडक्शन कॉस्ट कम रखने के लिए कंपनी नई मारुति वैगनआर ईवी के टॉलबॉय लुक को नहीं बदल रही है। फिर भी, कई बदलाव इसमें दिख रहे हैं। बात करें अगर फ्रंट की तो, इस नई कार में सिंगल क्लस्टर हेडलैंप से उलट स्प्लिट हेडलैम्प्स हैं। इससे कार को मॉडर्न टच मिलता है। नई कार में एलईडी डीआरएल और प्रोजेक्टर हेडलैंप की उम्मीद की जा सकती है। नए अलॉय व्हील डिजाइन भी मौजूद होंगे। मारुति कार को स्पोर्टी लुक देने के लिए इसके फ्रंट बंपर और ग्रिल का डिजाइन भी अलग होगा।
PunjabKesari
कहा जा रहा है कि इसका इंटीरियर थर्ड जनरेशन वैगनआर की तरह होगा, जिसमें सेंटर कंसोल पर बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा। कार में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कार प्ले जैसे सभी आधुनिक फीचर दिए जाएंगे। कंपनी पर्सनल व्हीकल के रूप में उपयोग किए जाने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कनेक्टेड कार तकनीकी सुविधाओं को जोड़ सकती है। सेंटर आर्मरेस्ट और एडजस्टेबल हेडरेस्ट जैसी सुविधाएं भी इसमें हो सकती हैं।
PunjabKesari
नई मारुति वैगनआर ईवी HEARTECT प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। जापान में, मारुति वैगनआर एक माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ आती है जो 25 किमी/लीटर का माइलेज देती है। मारुति सुजुकी ने अभी तक अपनी इलेक्ट्रिक हैचबैक के लॉन्च के लिए कोई तारीख नहीं दी है, लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि यह जल्द ही बुक होना शुरू होगी। मारुति सुजुकी वैगनआर इलेक्ट्रिक की कीमतें लगभग 8 लाख रुपये, एक्स-शोरूम से शुरू हो सकती हैं। आने वाली मारुति वैगनआर की रेंज 130 किमी के करीब होगी और यह टैक्सी बाजार के लिए एक बढ़िया विकल्प होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News