जानें नई Pulsar 250 का राइड एक्सपीरिएंस, यहां पढ़ें Full Bike Review

punjabkesari.in Sunday, Nov 07, 2021 - 01:41 PM (IST)

ऑटो डेस्क : बजाज पल्सर किसी परिचय की मोहताज नहीं है। हाल ही में इसे 250cc के दो नए वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया है। इसके दोनों नए वैरिएंट्स का हमने रोड टैस्ट किया है और इस रिव्यू में हम आपके लिए पल्सर एफ250 व पल्सर एन250 की सभी जानकारी लेकर लाये हैं। आपको बता दें कि नई बजाज पल्सर 250 में कई बदलाव किए गए हैं। 

पल्सर को ऐसी बाइक माना जाता है, जिसने इस सेगमेंट में हमेशा कुछ न कुछ नया किया है। 220 DTS-Fi में फ्यूल इंजेक्शन से लेकर लिक्विड-कूल्ड NS200 तक, पल्सर ने इंडियन मार्केट में कई ट्रेंड सेट किए हैं। नई पल्सर 250 का फोकस पहले से बेहतर राइडिंग एक्सपीरिएंस देने पर है। कुल मिलाकर पल्सर 250 वर्जन, पल्सर 220 से आगे जाने के लिए पूरी तरह तैयार है। 

बजाज ने इसकी स्टाइलिंग पर काफी ध्यान दिया है। बात इसके फ्यूल टैंक, साइड पैनल और टेल सेक्शन की करें तो पल्सर N250 और F250 एक जैसे दिखते हैं। थोड़ा अंतर जिस चीज़ में दिखता है, वो है F250 के सेमी-फेयरिंग, तेज दिखने वाली एलईडी रनिंग लाइट्स और लम्बे क्लिप-ऑन हैंडलबार्स में। इसका बीफी टैंक, सेमी-फेयरिंग के साइज, एलईडी प्रोजेक्टर लाइट्स और सिग्नेचर, ट्विन स्ट्रिप एलईडी टेल-लाइट्स भी दिखने में काफी अट्रैक्टिव हैं। इसमें टेल-लाइट और उस पर फ्रॉस्टेड लेंस का इफेक्ट भी काफी आकर्षित करता है। बाइक को रियर साइड से देखने पर 130-सेक्शन का टायर भी पतला दिखाई देता है। इसमें बजाज एक बड़ा टायर लगा सकता था, लेकिन शायद फ्यूल इकोनॉमी और इसकी हैंडलिंग को बनाए रखने के लिए कंपनी ने ऐसा नहीं किया। 

इसमें पुरानी पल्सर से इंस्पायर्ड नए एनालॉग-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर देखने को मिलते हैं। कंपलीट डिजिटल क्लस्टर वाली मोटरसाइकिल्स के दबदबे वाले एरा में, टैकोमीटर सुई को रफ्तार के साथ आगे बढ़ते देखना सुखद अहसास देता है। कुल मिलाकर पल्सर 250 का डिजाइन फ्रेश और यंग लगता है। 

एर्गोनॉमिक्स-

कंपनी ने राइडर सीट 795mm की दी है, जो काफी आरामदायक है। इससे लंबी ट्रिप पर भी ज्यादा दिक्कत नहीं होने वाली है। F250 और N250 दोनों वैरिएंट्स में हैंडलबार को समान ऊंचाई पर रखा गया है और इनका एंगल भी एक समान है। यह थोड़े रियरसेट फुटपेग्स के साथ स्पोर्टी लेकिन आरामदायक राइडिंग पोस्चर देता है। पल्सर 250 पहले की बाइक्स की तुलना में हर तरह से बेहतर हैं। अट्रैक्टिव बॉडीवर्क के नीचे एकदम नया ट्यूबलर स्टील फ्रेम है, जो NS200 के फ्रेम से 3 किग्रा हल्का है। 

राइड करते समय आपको यह महसूस होगा कि इंजन 220 की तुलना में बहुत अधिक रिफाइंड है। यह बाइक 4,000rpm से 7,000rpm के बीच सबसे अच्छा रेस्पॉन्स करती है। बाइक राइड करते हुए छठे गियर की बिल्कुल जरूरत नहीं लगती है। इसके गियर पूरी तरह से इंजन की स्पेसिफिकेशंस के अनुरूप हैं। आप बिना इंजन की आवाज़ के चौथे गियर में 35kph की रफ्तार से पूरा शहर घूम सकते हैं। स्लिप और असिस्ट क्लच भी गियर्स के माध्यम से शिफ्टिंग का काम आसान करता है। हाईवे पर आप पांचवें गियर में बिना इंजन का तनाव महसूस किए 100-120kph के बीच की रफ्तार पकड़ सकते हैं। बजाज का कहना है पल्सर 250 39kpl का माइलेज दे सकती है। 

इंजन और परफॉर्मेंस- 

पल्सर की सबसे बड़ी हाइलाइट्स में से एक इसका नया 249.07cc, SOHC, एयर और ऑयल कूल्ड इंजन है। क्यूबिक क्षमता के लिहाज से यह पल्सर रेंज का अब तक का सबसे बड़ा इंजन है। यह 24.1 बीएचपी की पॉवर व 21.5 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है।  ओवरऑल बजाज ने नई पल्सर 250 में शानदार काम किया है। कंपनी ने पल्सर 220 के हर पहलू में सुधार किया है और कंपनी एक अच्छी कीमत की पेशकश कर रही है। 1.38 लाख रुपये में, पल्सर N250 की कीमत Yamaha FZ25/FZ25 S और फीचर लोडेड TVS Apache RTR 200 4v के बराबर है। पल्सर F250 की कीमत N250 से 2,000 रुपये अधिक है, लेकिन Suzuki Gixxer SF250 और Bajaj Pulsar RS200 से काफी कम है। स्पष्ट है कि नई बजाज पल्सर कंपनी के लिए बहुत मायने रखती है। फिलहाल यह देखने वाली बात होगी कि प्रोडक्शन बाइक्स का परफॉर्मेंस सड़क पर कैसा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Akash sikarwar

Recommended News

Related News