भारतीय प्रतिभा और इटली का दिल वैश्विक स्‍तर पर भविष्‍य के लिए तैयार

punjabkesari.in Friday, May 20, 2022 - 01:34 PM (IST)

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में विशेषज्ञ दो कंपनियों के बीच एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। प्रमुख भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर निर्माता कंपनी ओकिनावा ऑटोटक और  इलेक्ट्रिक एवं परफॉर्मेंस मोटरसाइकिल बनाने वाली इटली की मशहूर कंपनी टेसिटा के बीच यह समझौता किया गया। इस संयुक्त उपक्रम से सामने आई, नई कंपनी भारत में स्थित होगी और 2023 से उत्‍पादन आरंभ करेगी।

इस नए संयुक्त उद्यम की स्थापना के पीछे दोनों कंपनियों का मुख्य लक्ष्य जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम से कम करना है। इसी के साथ इनका मकसद भविष्य में इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर के निर्माण की दुनिया में खुद को दिग्गज कंपनी के रूप में स्थापित करना है। ओकिनावा कई साल से इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर का निर्माण कर रहा है। अपने इसी अनुभव का लाभ लेते हुए ओकिनावा भविष्य में इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर के स्थानीय विकास में मदद करेगा और स्थानीय तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करेगा। टेसिटा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पावर ट्रेन प्रदान करेगी, जिसमें कंट्रोलर, मोटर, बैटरी पैक और बीएमएस शामिल होंगे। 10 साल के शोध और अनुसंधान और विपरीत हालात में किए गए परीक्षण से कंपनी आधुनिक और बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करने में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही है।

संयुक्त उपक्रम के तहत दोनों कंपनियां दो उत्‍पाद श्रृंखलाओं- स्‍कूटर्स और मोटरसाइकिल का निर्माण करेंगी। इन इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्केट के लिए किया जाएगा। 2023 में इस रेंज में स्कूटर और जबर्दस्त परफॉर्मेंस देने वाली मोटरसाइकिल शामिल होंगी। बाजार में सर्वश्रेष्ठ कनेक्टिविटी सिस्टम के साथ मिलने वाली यह पूरी रेंज ओकिनावा तकनीक से लैस होगी।  

नवजात कंपनी के विकास के अगले कदम 2022 में और 2023 की पहली छमाही के दौरान उठाए जाएंगे। इस दौरान कंपनी में इलेक्ट्रिक वाहनों का विकास किया जाएगा, उनका पेटेंट कराया जाएगा और अंत में सड़क पर इलेक्ट्रिक वाहन का परीक्षण किया जाएगा। इटली के टेसिटा हेडक्वॉर्टर में ओकिनावा के प्रोफेशनल टेक्निशियंस और इटली के विशेषज्ञों की टीम के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों के डिजाइन का विकास किया जाएगा और पावर ट्रेन, बैटरी पैक और बीएएल के निर्माण के लिए साथ मिलकर काम किया जाएगा। भारत और इटली में सभी मौसम में सड़क पर इन वाहनों का परीक्षण किया जाएगा। सर्दियों में पड़ने वाली आलप्स की ठंड से लेकर भारतीय मानसून की नमी तक, सभी तरह के मौसम में इन इलेक्ट्रिक वाहनों की गुणवत्ता को जांचा और परखा जाएगा। इन वाहनों के परीक्षण के तहत भारत में ओकिनावा के मुख्यालय से लेकर इटली के टैसिटा हेडक्वॉर्टर तक इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण की उद्घाटन यात्रा को शामिल होना चाहिए। दोनों कंपनियों का लक्ष्‍य हमेशा से उपभोक्ताओं को अधिकतम संतुष्टि प्रदान करने के लिए उन्हें विश्वसनीय, सुखद और उपयोगी प्रॉडक्ट्स की पेशकश करना है।

ओकिनावा ऑटोटेक के एमडी और संस्थापक जितेंद्र शर्मा ने विजन को साझा करते हुए कहा, “टेसिटा का उद्देश्य स्थानीय भविष्य का निर्माण करने के क्षेत्र में हमारे लक्ष्य से मेल खाता है। हम इस तालमेल से जबर्दस्त प्रभाव वाले इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण मिल-जुलकर करना चाहते हैं जिससे इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और बढ़े। उपभोक्ता की प्राथमिकताओं में स्थिर और सतर्क बदलाव देखा जा रहा है। टेसिटा हमें ऐसा बाजार बनाने में मदद करेगा, जहां भविष्य की तकनीक और प्रॉडक्ट्स की डिमांड होगी। उनकी एडवांस्ड और भविष्यवादी तकनीक हमारी मौजूदा प्रॉडक्ट्स रेंज को और बेहतर बनाने और उन्हें मजबूत करने में भी मदद करेगी। ”

टेसिटा संपूर्ण रूप से कार्बन उत्सर्जन न करने वाले इंजन के साथ ऊबड़-खबड़ सड़कों पर भी शान से चलने वाली प्रतिस्पर्धी और बेहतरीन इलेक्ट्रिक सुपरबाइक्स प्रदान कर रहा है। टेसिटा पावरट्रेन, कंट्रोलर मोटर और बीएसएस के साथ बैटरी पैक का निर्माण और डिजाइनिंग करता है, जिसके नतीजे के तौर पर यह ऑफ-रोड शान से चलने वाली और जबर्दस्त परफॉर्मेंस देने वाली इलेक्ट्रिक बाइक बन जाती है। टेसिटा की क्षमताओं का लाभ उठाते हुए इन बाइक्स के उत्पादन की शुरुआत अगले साल के शुरू में राजस्थान में ओकिनावा के दूसरे संयंत्र में  की जाएगी।

टेसिटा के प्रबंध निदेशक पियरपाउलो ने इस साझेदारी पर कहा,  “हम भारत में प्रमुख ई-स्कूटर निर्माता कंपनी के साथ साझेदारी कर काफी प्रसन्न हैं। ओकिनावा ऑटोटेक की लीडरशिप टीम को मार्केट, प्रतिस्पर्धा और उपभोक्ताओं के व्यवहार का काफी समृद्ध अनुभव है। हम प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहन बाइक की सेग्मेंट में अपनी विशेषज्ञता प्रदान कर काफी खुश हैं। ओकिनावा इंजीनियर्स के साथ हमारी टीम अनुसंधान और विकास के लिए समर्पित है, जिससे हम ऐसे बेमिसाल विशेषताओं वाले प्रॉडक्ट लॉन्च कर सकें, जो भविष्य की जरूरतों को बेहतरीन ढंग से पारिभाषित करें और उसे पूरा कर सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur

Related News

Recommended News