दिल्ली में 3 दिसंबर तक पेट्रोल और डीजल वाहनों की एंट्री पर रोक, एयर क्वालिटी ‘बेहद खराब’ लेवल पर

punjabkesari.in Thursday, Nov 25, 2021 - 01:04 PM (IST)

ऑटो डेस्क : दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि 27 नवंबर से 3 दिसंबर 2021 तक पेट्रोल और डीजल वाहनों को राजधानी में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह प्रतिबंध शहर में बिगड़ते वायु प्रदूषण के प्रबंधन के लिए लगाया गया है। इस समय दिल्ली की एयर क्वालिटी 330 एक्यूआई के साथ 'बहुत खराब' है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय द्वारा इस बयान को जारी किया गया था। इस बयान में उन्होंने स्पष्ट किया कि सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहन इस आदेश के दायरे से बाहर हैं। इससे पहले, ट्रकों को 18-21 नवंबर तक दिल्ली (आवश्यक सामान ले जाने वालों को छोड़कर) में प्रवेश करने से रोक दिया गया था।

PunjabKesari

सरकार ने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि प्रतिबंधों को कैसे लागू किया जाएगा या कैसे इस पर अमल किया जाएगा। आदेश में यह भी साफ नहीं है कि क्या दिल्ली के निवासी अपनी पेट्रोल और डीजल कारों को शहर की सीमा के अंदर चला पाएंगे। यह कदम उन कामकाजी लोगों के काम में भी बाधा डालेगा, जिन्हें निजी वाहनों से गुड़गांव या नोएडा जाना पड़ता है। इसके अलावा यह भी स्पष्ट नहीं हुआ है कि इस जनादेश में सभी पेट्रोल और डीजल कारों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है, या निजी वाहन और टैक्सी इसके दायरे से बाहर होंगे। इस बारे में अभी और जानकारी आना बाकी है।

पिछले दिनों तेज हवाएं चलने के बाद दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ था। बता दें कि 0 से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' माना जाता है, इसके बाद 401 और 500 के बीच एयर क्वालिटी को 'गंभीर' माना जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News