Huawei के बाद खुली Xiaomi की पोल, लगा धोखा देने का आरोप

गैजेट डैस्क (हितेश भल्ला): चीनी स्मार्टफोन निर्माता कम्पनियां भारतीय बाजार में स्मार्टफोन बेचने के लिए अलग-अलग तरह के तरीके आज़मा रही हैं। Xiaomi ने देखते ही देखते भारतीय बाजार में अच्छी पकड़ बना ली है लेकिन अब यह कम्पनी अन्य चीनी कम्पनियों की तरह ही ग्राहकों को धोखा देने पर उतारू हो गई है। Xiaomi ने अपने नए स्मार्टफोन Poco F1 की प्रमोशन के लिए Fake तस्वीर का इस्तेमाल किया है जो इस मॉडल से नहीं बल्कि इससे महंगे मॉडल Mi Mix 2S से खींची गई है। यानी यह कम्पनी महंगे स्मार्टफोन की तस्वीर को दिखा कर अपने लेटैस्ट Poco F1 फोन को बेचने के लिए यूजर्स को धोखा दे रही है। 

PunjabKesari

ऐसे खुली पोल

  • gadgetsnow की रिपोर्ट के मुताबिक Xiaomi के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के डायरैक्टर और ग्लोबल स्पोक्स पर्सन डोनोवन संग ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर की। उन्होंने दावा किया कि यह हाल ही में लॉन्च किए गए Poco F1 से क्लिक की गई है लेकिन फोटो शेयर होने के कुछ देर के बाद ही एक Reddit यूजर ने इस तस्वीर का सच सामने ला दिया। 
  • Reddit यूजर Faiso333 ने बताया कि पिछले साल लॉन्च किए गए Mi Mix 2S के समय भी इसी तसवीर को शेयर किया गया था और यह ही कहा गया था कि यह इसके कैमरे से खींची गई है जिससे Xiaomi का झूठ पकड़ा गया। सच सामने आने पर इंस्टाग्राम अकाउंट से इस तस्वीर को डिलीट कर दिया गया।

 

एडिट की गई थी तस्वीर

आपको बता दें कि इस तस्वीर को अपलोड करने से पहले एडिट किया गया था और इसके नीचे बाएं किनारे पर वॉटरमार्क को भी रिमूव किया गया था जिस पर लिखा था “Shot on Mi Mix 2S AI dual camera”। इसके अलावा इस तस्वीर को और ब्राइट बनाया गया और इसे पोको कैमरा सैम्पल बताया गया। 

PunjabKesari

क्यों दिखाई गई ये तस्वीर

रिपोर्ट के मुताबिक Mi Mix 2S स्मार्टफोन के रियर में ड्यूल कैमरा (12 मेगापिक्सल + 12 मेगापिक्सल) दिया गया है जो OIS (ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन) को सपोर्ट करता है वहीं Poco F1 में ड्यूल रियर कैमरा (12 मेगापिक्सल+5 मेगापिक्सल) दिया गया है और यह कैमरा OIS फीचर को भी सपोर्ट नहीं करता है। इसी वजह से कम्पनी ने महंगे स्मार्टफोन की तस्वीर को दिखा कर ग्राहकों को गुमराह करने की कोशिश की है। फिलहाल Xiaomi ने इस खबर को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

 

इस चीनी कम्पनी ने भी दिया था ग्राहकों को धोखा

इससे पहले चीनी स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी Huawei अपने प्रोडक्टस की बिक्री बढ़ाने के लिए लोगों से झूठ बोल चुकी है। कम्पनी ने अपने लेटैस्ट स्मार्टफोन Nova 3 को लेकर एक एडवर्टाइजमेंट तैयार की थी। इस ऐड में एक महिला मेकअप करते हुए दिखाई दे रही थी और उसके साथ बैठा व्यक्ति सैल्फी ले रहा था। 

PunjabKesari

 इस क्लिक की गई सैल्फी को दिखा कर कम्पनी ने बताया था कि यह कैमरे में दिए गए ब्यूटी AI फीचर का कमाल है लेकिन असल में यह तस्वीर एक DSLR कैमरे (Canon EOS 5D Mark III ) से खींची गई थी। अपने इसी झूठ के कारण कम्पनी को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED जानें क्यों भारत में सस्ते मिलते हैं Xiaomi के स्मार्टफोन्स