मोबाइल के इस तरह इस्तेमाल से माइक्रोवेव की तरह जल गई आंखें , हो गए 500 छेद (PICS)

तईपेःघंटों मोबाइल की स्क्रीन में नज़र गड़ाए रखने वालों के लिए के ऐसी खबर है जो उनके होश उड़ा देगी। दक्षिणी ताइवान के काऊशुंग शहर में रहने वाली चेन नाम की लड़की का दावा है कि 2 साल से लगातार फुल ब्राइटनेस में फोन का इस्तेमाल करने से उसकी आंख के कॉर्निया में 500 छेद हो गए हैं। चेन का कहना है कि मोबाइल से उनकी आंखें माइक्रोवेव की तरह ही जल गई हैं।


अंग्रेजी वेबसाइट 'द सन' पर छपी ख़बर के मुताबिक चेन पेशे से सेक्रेटरी हैं जिनके दिन का ज्यादातर वक्त उनके मोबाइल पर ही बीतता है। लंबे समय तक फोन का इस्तेमाल करते हुए भी वह अपने फोन की ब्राइटनेस फुल ही रखती रहीं और ऐसा उन्होंने करीब 2 साल तक किया। दो साल बाद जब चेन को अपनी आंखों में दिक्कत महसूस हुई तो उन्होंने आंखों के डॉक्टर को दिखाया। डॉक्टर ने बताया कि उनकी आंख के भीतरी भाग में खून जमा हो गया है। जांच के बाद मालूम हुआ कि उसकी दाईं आंख की कॉर्निया में 500 छेद हो चुके हैं। फिलहाल चेन का इलाज चल रहा है।

चेन का इलाज कर रहे डॉक्टर ने बताया कि दो घंटे में 600 Lumes लाइट में काम करने से आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। ये उतना ही ज़्यादा है जितना कि माइक्रोवेब में किसी चीज़ का बेक होना। मोबाइल इस्तेमाल करने वाले लोगों को सभी डॉक्टर सलाह देते हैं कि अगर वह रात में फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो लाइट जलाकर ही करें। गैजेट्स से निकलने वाली नीली रोशनी से आंखों की रेटिना बुरी तरह प्रभावित होती है और यह खराब भी हो सकती है।

Related Stories:

RELATED गावस्कर को पसंद नहीं आया टेस्ट में एक तरह की गेंद का फार्मूला, गिनाए नुकसान