IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक नहीं कर पाएंगे ये यूज़र्स, रेलवे ने बढ़ाई सिक्योरिटी

नई दिल्लीः विंडोज़- XP और माइक्रोसॉफ्ट सर्वर 2003 का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए IRCTC बुरी खबर लाया है। सिक्योरिटी बढ़ाने के मद्देनजर आईआरसीटीसी की वेबसाइट को TLS 1.1 और TLS 1.2 में माइग्रेट कर दिया गया है, जिसकी वजह से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहे यूज़र्स भारतीय रेल की ऑफिशियल वेबसाइट आईआरसीटीसी से ट्रेन टिकट बुक नहीं कर पाएंगे।

TLS 1.1 और TLS 1.2 माइक्रोसॉफ्ट के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम Windows XP को सपोर्ट नहीं करता है, जिसकी वजह से इन 2003 जैसे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर यह वेबसाइट काम नहीं करेगी। IRCTC के जरिए टिकट बुक करने वाले यूज़र्स अपना टिकट ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के जरिए करते हैं, जिसके लिए वह डेबिट कार्ड, नेट बैंकिग, क्रेडिट कार्ड या मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं। ये सभी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन सुरक्षित हो सके, इसके लिए IRCTC की वेबसाइट को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए इसे TLS 1.1 और TLS 1.2 पर माइग्रेट किया गया है। विंडोज सर्वर 2012, विंडोज सर्वर 2012 R2 और विंडोज सर्वर 2016 पर आईआरसीटीसी की अपग्रेडेट वेबसाइट काम करेगी।

इसके अलावा हाल ही में भारतीय रेलव ने यात्रियों के लिए एक ऐप लॉन्च किया है, जिससे घर बैठे ही जनरल टिकट बुक किया जा सकता है और लंबी लाइन से छुटकारा पाया जा सकता है। इस का नाम UTS ऐप (UTSOnMobile) है जिसका इस्तेमाल कर आप घर बैठे आप उपनगरीय और गैर उपनगरीय स्टेशनों के लिए अनरिजर्व्ड और प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं।

ऐसे करें टिकट की बुकिंग
सबसे पहले अपने मोबाइल में UTS ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर की जानकारी भरें और रजिस्टर करें। रजिस्टर करने पर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे सबमिट करना होगा फिर आपके फोन पर एक एसएमएस भेजा जाएगा जिसके बाद आप लॉगिन कर सकेंगे और आपका शून्य-बैलेंस आर-वॉलेट खाता एक्टिव हो जाएगा।

Related Stories:

RELATED 3 दिनों में 1 करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड की ये गेम