अमेरिकी ज्वेलरी फर्म ने खरीदा विश्व का सबसे महंगा गुलाबी हीरा, कीमत सुन रह जाएंगे हैरान

जिनेवाः एक दुर्लभ गुलाबी हीरे को 50 मिलियन डॉलर यानी क़रीब 362 करोड़ रुपए में ख़रीदा गया है। प्रति कैरेट क़ीमत के हिसाब से यह एक विश्व रिकॉर्ड है। 'लियोनार्डो दा विंची' के नाम से मशहूर हुए इस हीरे को मंगलवार को जिनेवा में नीलाम किया गया। 

19 कैरट का एक बेहद दुर्लभ पिंक डायमंड को अमरीकी ब्रांड हैरी विंस्टन ने जेनेवा में हुई एक नीलामी में ख़रीदा। नीलामी घर क्रिस्टीज ने यह जानकारी दी है। इसी के साथ अनूठे किस्म के पत्थर की प्रति कैरट कीमत का यह नया रिकॉर्ड बन गया है। इस हीरे को नीलामी शुरू होने के महज़ पांच मिनट के भीतर ख़रीद लिया गया।

इस शख्स ने खरीदा
एक वक्त में ओपनहाइमर परिवार की मिल्कियत रही पिंक लेगेसी (डायमंड) को स्विच स्वॉच सूमह के हिस्से अमेरिकी लग्जरी ज्वेलरी फर्म हैरी विंस्टन ने अपने नाम कर लिया है। ओपनहाइमर परिवार ने दशकों तक डी बीयर्स हीरा खनन कंपनी चलाई थी।

यूरोप में क्रिस्टीज के प्रमुख फ्रांकोइज कुरियल ने कहा, “प्रति कैरट 26 लाख डॉलर। किसी पिंक डायमंड की प्रति कैरट कीमत का यह विश्व रिकॉर्ड है। यह पत्थर मेरे लिए हीरों का लियोनार्डो दा विंची है। इस हीरे के खरीदारों ने फौरन इसका नामकरण 'विंस्टन पिंक लेगेसी' कर दिया।

क्रिस्टीज के आभूषण के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रमुख राहुल कड़किया ने पिंक लेगेसी को विश्व के बेहतरीन हीरों में से एक बताया है। इससे पहले नवंबर 2017 में 15 कैरेट का 'पिंक प्रॉमिस' हीरा 237.25 करोड़ रुपए (3.25 करोड़ डॉलर) में नीलाम हुआ था। उसे भी क्रिस्टीज ने ही बेचा था।

वह पिंक लेगेसी की नीलामी से पहले गुलाबी हीरे के लिए सबसे बड़ी बोली थी। पिंक लेगेसी 'विविड' ग्रेड वाला हीरा है। यह गुलाबी रंग के हीरों की सबसे ऊंची रेटिंग है। आयत की शेप में कटिंग वाला यह हीरा प्लेटिनम की अंगूठी में जड़ा हुआ है।
 

Related Stories:

RELATED अमरीकी मॉडल से चक्कर चलाने में मशगूल ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वार्न